News Nation Logo

कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर कनाडा से आई बड़ी खबर, अभी तक डिलीवरी की तारीख तय नहीं

Coronavirus (Covid-19): जॉनसन और जॉनसन की वैक्सीन को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का कहना है देश में अभी भी कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने की दिक्कतों के चलते जॉनसन एंड जॉनसन के वैक्सीन की पहली डिलीवरी के लक्ष्य का कोई तारीख नहीं है.

IANS | Updated on: 10 Mar 2021, 04:06:23 PM
Coronavirus Vaccine

Coronavirus Vaccine (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • वैक्सीन बनाने की दिक्कतों के चलते जॉनसन एंड जॉनसन के वैक्सीन की पहली डिलीवरी के लक्ष्य की कोई तारीख नहीं: जस्टिन ट्रूडो
  • कनाडा ने जॉनसन एंड जॉनसन के वैक्सीन की 10 मिलियन खुराक की प्री-ऑर्डर की है. कनाडा 30 नवंबर से वैक्सीन का आकलन कर रहा है

मुंबई :

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) ने पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है. मामलों के उतार- चढ़ाव ने लोगों में बेचैनी पैदा कर दी है. वहीं वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) बनाने की भी रेस तेज होती जा रही है. जॉनसन और जॉनसन की वैक्सीन को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का कहना है देश में अभी भी वैक्सीन बनाने की दिक्कतों के चलते जॉनसन एंड जॉनसन के वैक्सीन की पहली डिलीवरी के लक्ष्य का कोई तारीख नहीं है. मंगलवार को ट्रूडो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा हमने जॉनसन एंड जॉनसन के साथ कई बार बातचीत की है। जिसमें पता चला है कि जॉनसन वैक्सीन के उत्पादन में समस्या आ रही है, लेकिन हम उनसे जुड़े रहेंगे और जल्द से जल्द खुराक प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वैक्सीन बेल्जियम की बेयर्स में स्थित एक दवा कंपनी और यूएस मल्टीनेशनल कॉरपोरेशन जॉनसन एंड जॉनसन के स्वामित्व वाली जेनसेन फार्मास्युटिकल्स द्वारा बनाई गई है। इस वैक्सीन की खासियत यह है कि इसमें केवल एक ही डोज दिया जाता है और अल्ट्रा कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: चश्मा पहनने से नाक पर पड़े धब्बे? इन 4 चीजों का इस्तेमाल कर Black spots को कहें- बॉय, बॉय !

कनाडा ने जॉनसन एंड जॉनसन के वैक्सीन की 10 मिलियन खुराक की प्री-ऑर्डर की है. कनाडा 30 नवंबर, 2020 से वैक्सीन का आकलन कर रहा है और पिछले सप्ताह इसके उपयोग को मंजूरी दे दी है. देश में वैक्सीन की डिलीवरी फरवरी में धीमी हो गई, लेकिन फिर इस महीने में कदम बढ़ाया गया. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फाइजर-बायोएनटेक और एस्ट्राजेनेका टीकों की लगभग 1 मिलियन खुराक पिछले सप्ताह वितरित की गई थी, और फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्न की 9,10,000 खुराकें इस सप्ताह और आ रही हैं.

यह भी पढ़ें: हिमालयी क्षेत्रों में पाई जाने वाली शतावरी के फायदे जानते हैं आप?

रिपोर्ट में कहा गया है कि मंगलवार दोपहर तक 1.9 मिलियन से अधिक कनाडा के लोगों को कम से कम एक खुराक मिली थी. कनाडा ने अब तक 893,518 कोरोनोवायरस मामलों और 22,304 मौतों की सूचना दी है, और 2,663 प्रकार के संक्रमणों की पुष्टि की है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Mar 2021, 04:06:23 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.