logo-image

कोरोना का नया वैरिएंट XE इस तरह से करता है असर, जानिए क्या हैं लक्षण

ओमिक्रोन बहुत तेजी से फैला था लेकिन इससे संक्रमित व्यक्ति ज्यादा गंभीर स्थिति में नहीं पहुंचे थे. अब एक बार फिर कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जाहिर की है.

Updated on: 08 Apr 2022, 09:01 PM

New Delhi:

कोरोना( Corona) से जहां लोगों ने अभी राहत की सांस लेना शुरू किया था वहीं अब कोरोना ने एक बार फिर रूप बदल कर पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. पूरी दुनिया पिछले 2 साल से ज्यादा वक्त से इस महामारी से जूझ रही है. समय-समय पर कोरोना के नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं. ओमिक्रोन( Omicrone) बहुत तेजी से फैला था लेकिन इससे संक्रमित व्यक्ति ज्यादा गंभीर स्थिति में नहीं पहुंचे थे. अब एक बार फिर कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जाहिर की है. कोरोना का नया वेरिएं BA.2 जिसे XE वेरिएंट कहा जा रहा है इसे लेकर अब दुनिया में हलचल मच गयी है. जानकरण के मुताबिक WHO यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन इस नए वेरिएंट XE की पुष्टि कर चुका है. पहला मामला मुंबई से XE वैरिएंट का सामने आया जीके बाद व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया.  

यह भी पढ़ें- पेट के Ulcer को जड़ से करें खत्म, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खें

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कोरोना के नए वेरिएंट XE को ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.2 से भी 10 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है. अभी ये कहना मुश्किल है कि नया वेरिएंट कितना खतरनाक है.  तो चलिए पहले ये बत्ती हैं कि नए XE वरिआयत के लक्षण कितने खतरनाक है और आपको किन किन परेशानियों का बोझ उठाना पड़ सकता है. 

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट XE के लक्षण

घबराहट
बुखार
हापोक्सिया
नींद या बेहोशी में बोलना
ब्रेन फॉग​
वोकल कॉर्ड न्यूरोपैथी
हार्ट रेट हाई होना
त्वचा पर रैशेज आना, ज्यादा छींक आना 
बुखार आना.

अगर आपको गंध और स्वाद का पता नहीं चल रहा है लगातार बुखार और खांसी है तो आपको कोविड हो सकता है. आपको तुरंत अपने डॉक्टर स सम्पर्क करना चाहिए.  कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये लक्षण बताएं गए हैं. 

फॉरेन में मिला नया केस 

जानकरों के मुताबिक  अब नए XE वेरिएंट के केस लंदन में मिला है. यहां नए वेरिएंट से करीब  637 लोग संक्रमित पाए गए हैं. ये कहना गलत नहीं होगा कि कोरोना का नया वैरिएंट बहुत तेजी से देश विदेश में फैलने की फ़िराक में है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप सावधानी बरतें.भीड़ वाली जगह न जाएँ. साफ़ सफाई रखें. और पोषक तत्व वाली चीज़ें खाते रहे. 

यह भी पढ़ें- Heart Attack आने से पहले मिलते हैं ये संकेत, जानें कहीं आपको भी तो नहीं हो रहे हैं महसूस