News Nation Logo
Banner

कोरोना के नये वेरिएंट XBB ने दी दस्तक, वैक्सीन भी फैल है इसके सामने

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 21 Jan 2023, 04:10:17 PM
XBB varient

XBB varient (Photo Credit: twitter)

नई दिल्ली:  

कोरोना ने 2020 के बाद से ही लोगों को तबाह करना जारी रखा है. अब अमेरिका में कोरोना का एक नया वेरिएंट XBB.1.5 सामने आया है. यह बेहद ही खतरनाक दिख रहा है जिसकी वजह से लोगों को चिंता बढ़ गयी है. अमेरिका की हेल्थ विभाग यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन(USCDCP) ने जानकारी देते हुए बताया है कि अमेरिका में Covid-19 के 40 प्रतिशत मामले इस XBB.1.5 वैरिएंट की वजह से हो रही है. 

यह भी पढ़े- Haryana: डेरा प्रमुख राम रहीम को 40 दिनों का परोल, जेल से आज होंगे रिहा

भारत में भी केस

जीनोम सीक्वेंसिंग करने वाले संघ ने एक चौंकाने वाले दावा पेश किया है उन्होंने कहा कि अमेरिका में कोरोना की तबाही के लिए ये वैरिएंट जिम्मेदार है. यह अब भारत में भी फैल रहा है. आगे की जानकारी देते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों में इस वैरिएंट के देश के अलग-अलग शहरों में 26  केस सामने आये है. पेन्डमिक एक्सपर्ट एरिक फेगल को ने सोशल मीडिया ने के जरिए बताया कि नया वैरिएंट एक्सबीबी पिछले वैरिएंट की तुलना में यह बेहतर तरिके से काम करता है और यह ज्यादा तेजी से लोगों में फेलता है. वही इस वैरिएंट में प्रतिरोधी क्षमता ज्यादा जिसकी वजह से दवाईयां भी नहीं काम करती है. वही भारत में इसके केस बढ़ने की वजह से चिंता बढ़ गई है. 

क्या है XBB.1.5 वैरिएंट

कोरोना का यह सब-वैरिएंट है जो XBB.1.5 XBB और BA.2 से मिलकर बना है. यह पिछले सभी वैरिएंट के मुकाबले सबसे ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इसमें पहले के मुकाबले अधिक प्रतिरोधी क्षमता है. यह अधिक तेजी से लोगों को संक्रमित करता है. इस वैरिएंट से बीमार की लक्षण है नाक से पानी बहना, गले में खरास, फीवर, सिरदर्द, खांसी और आवाज का खराब होना शामिल है. कई रिपोर्ट में पता चला है कि यह कोरोना वैक्सीन के खिलाफ में भी काम कर रहा है. फिलहाल कोराना से बचाव के लिए कई वेक्सीन आये है. भारत में करीब 70 प्रतिशत की आबादी को कोरोना का वेक्सीन लग चुका है.

 

First Published : 21 Jan 2023, 04:08:18 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.