logo-image

'मई के पहले हफ्ते से शांत होने लग जाएगा कोरोना, जून में मिलेगी राहत'

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने दावा किया है कि देश में इस समय कोरोना अपने चरम पर है और मई के पहले हफ्ते से दूसरी लहर शांत होने लगेगी.

Updated on: 28 Apr 2021, 10:29 AM

कानपुर:

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार थम नहीं रही है. स्थिति दिनों दिन बिगड़ रही है और हर रोज बड़ी संख्या में कोविड-19 (Covid 19) के मरीज मिल रहे हैं. देश में हाहाकार मचा रहे कोरोना वायरस (Corona Virus) पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के वैज्ञानिक भी लगातार नजर बनाए हुए हैं. इस बीच आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के प्रोफेसर ने दावा किया है कि देश में इस समय कोरोना अपने चरम (Peak) पर है और मई के पहले हफ्ते से दूसरी लहर (Corona Secend wave) शांत होने लगेगी.

यह भी पढ़ें: ना खांसी-ना जुकाम, ये हैं कोरोना के नए लक्षण, कुछ ही घंटों में हो रही मौत

एक चैनल की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल और उनकी टीम ने एक अध्ययन किया, जिसमें पता चला कि देश में कोविड संक्रमण अभी अपनी पीक पर है. प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल और उनकी टीम के अनुसार, मई के पहले हफ्ते से कोरोना की दूसरी लहर अपने ढलान पर आ जाएगी. इसमें गिरावट शुरू होने लग जाएगी और जून महीने में लोगों को काफी राहत होगी. आईआईटी के प्रोफेसर की मानें तो महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई शहर कोरोना इस वक्त अपने पीक पर है.

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

मनिंद्र अग्रवाल के अनुसार, देश में कोरोना का आंकड़ा अधिकतम चार लाख तक जा सकता है. दिल्ली में अब कोरोना मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी. उत्तर प्रदेश का आंकड़ा 50 हजार तक पहुंच सकता है, मगर इसके और बढ़ने की संभावना नहीं है. उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की वजह से मामले थोड़े बढ़ेंगे, लेकिन उसका ओवरऑल डाटा पर असर नहीं होगा. बंगाल में भी चुनाव की वजह से थोड़े मामले बढ़ेंगे, मगर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

आईआईटी के प्रोफेसर के मुताबिक, बिहार में भी थोड़े मामले और बढ़ेंगे. राजस्थान और मध्य प्रदेश में कोरोना लगभग अपने पीक पर हैं. इस तरह से मई का पहला हफ्ता कोविड के घटने की शुरुआत लेकर आएगा. बता दें कि आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल जसरकार की ओर से गठित कमेटी के सदस्य भी हैं.

HIGHLIGHTSIIT

  • IIT कानपुर के प्रोफेसर का दावा
  • 'देश में इस वक्त कोरोना पीक पर'
  • 'मई के पहले हफ्ते से आएगी कमी'