logo-image
लोकसभा चुनाव

Corona Virus : कोविड रिटर्न से फिर सहमी दुनिया, जानें डॉक्टरों का क्या कहना है

Corona Virus : चीन में एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना केसों को लेकर पूरी दुनिया काफी चिंतित है. लोगों को सतर्क रहते हुए कोरोना का नियमों का पालन करना चाहिए. बीएचयू के सीनियर चेस्ट स्पेशलिस्ट डॉ. जीएन श्रीवास्तव ने कहा कि ये वायरस फिर से फैल रहा है.

Updated on: 23 Dec 2022, 01:54 PM

वाराणसी:

Corona Virus : चीन में एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना केसों को लेकर पूरी दुनिया काफी चिंतित है. लोगों को सतर्क रहते हुए कोरोना का नियमों का पालन करना चाहिए. बीएचयू के सीनियर चेस्ट स्पेशलिस्ट डॉ. जीएन श्रीवास्तव जो कोरोना से जुड़े सबसे ज्यादा केस देख चुके हैं, उनका कहना है कि जिस तरह से ये वायरस फिर से फैल रहा है. हमें अभी से कोविड का पहले की तरह ही प्रोटोकॉल का पालन करना शुरू कर देना चाहिए, तब ही हमारे लिए अच्छा है. नहीं तो अगर एक बार फिर से वायरस फैला तो लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें : AAP का बड़ा ऐलान- शैली ओबेरॉय होंगी MCD की मेयर, आले मोहम्मद डिप्टी मेयर

हालांकि, वो ये भी कहते हैं कि ओमिक्रॉन BF.7 वायरस भारतीयों को उतना नुकसान पहुंचाएगा, इसकी उम्मीद कम है, क्योंकि हमारे अंदर अभी इम्यूनिटी है पर इन सब के बावजूद हमें सतर्क रहना होगा और जिसने भी कोविड की डोज पूरी नहीं की है उन्हें डोज पूरा करना चाहिए. डॉ. जीएन श्रीवास्तव ने कहा कि कोविड रिटर्न से सबकी सांसें फूली हुई हैं कि फिर वो भयावह दौर तो नहीं लौटेगा, जिसे हम बुरा सपना समझकर भूलने की कोशिश कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2023: इस बार टूटेंगे सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड? ये प्लेयर्स हैं दावेदार

बीएचयू के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. ओमशंकर से हमने बात की क्योंकि उन्होंने कोविड के भयंकर दौर में भी मरीजों को देखा था. उन्होंने बताया कि हमें सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि अगर वायरस फिर से तेजी से फैला तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं. उन्होंने बताया कि लोगों को भीड़भाड़ वाले जगहों से बचना चाहिए और सैनेटाइजर एवं मास्क का इस्तेमाल करते रहना चाहिए, क्योंकि बचाव ही इसका उपाय है. उन्होंने बताया कि अभी तक की जो स्टडी है उसके अनुसार ओमिक्रॉन BF.7 वायरस भारतीयों को उतना नुकसान शायद न पहुंचाए, क्योंकि हमारे अंदर पर्याप्त इम्युनिटी है.