News Nation Logo

Coronavirus: वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना बन रहा मुसीबत, रिसर्च में खुलासा

जो लोग वैक्सीन (Corona Vaccine) लेने के बाद वायरस से ग्रसित हो रहे हैं क्या वह दूसरों को भी संक्रमित (Infected) कर सकते हैं या नहीं, इसे लेकर अध्ययन किया जा रहा है.  

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 23 Aug 2021, 07:01:04 AM
covid vaccine

वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना बन रहा मुसीबत, रिसर्च में खुलासा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • वैक्सीनेशन के बाद भी लोग हो रहे कोरोना से संक्रमित
  • वैक्सीनेटेड लोगों में लापरवाही बन रही सबसे बड़ी मुसीबत
  • वैक्सीन लेने के बाद लोगों पर किया जा रहा रिसर्च

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पूरी दुनिया जी जान से जुटी है. वायरस के खिलाफ जंग में वैक्सीन को ही सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है. वैज्ञानिक वैक्सीन को लेकर रिसर्च भी कर रहे हैं. एक ताजा रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग वैक्सीन ले चुके हैं वह भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं. यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि वह लोग कितनी बार संक्रमण का शिकार हो रहे हैं. वैज्ञानिक इस बात पर रिसर्च कर रहे हैं कि जो लोग वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं क्या वह दूसरे लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं या नहीं. 

कोरोना वैक्सीन को लेकर कई संस्थाएं रिसर्च तक चुकी हैं. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के पूर्व निदेशक टॉम फ्रिडेन ने कहा, “हमें जो कुछ भी पता है और जो हम नहीं जानते हैं, उसके बारे में हमें विनम्र होना चाहिए. कुछ चीजें हैं जो हम निश्चित रूप से कह सकते हैं. एक यह है कि यह एक कठिन प्रश्न है जिसका समाधान करना है. वैज्ञानिकों का मानना है कि लोगों में जागरूकता का अभाव है.

यह भी पढ़ेंः आज पंचतत्व में विलीन हो जाएंगे कल्याण सिंह, अंतिम यात्रा में शामिल होंगे ये नेता

विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी है वह खुद को सुरक्षित मान रहे हैं. यही कारण है कि वह बेफिक्री से बाहर घूम रहे हैं. किसी भी तरह के नियमों का पालन नहीं करना. संक्रमण का एक बड़ा कारण यह भी हो सकता है कि कोविड की नई लहर के बीच सभी तरह की पाबंदियों को हटाना. उन्होंने कहा कि यह बहुत ही कमजोर निर्णय हैं. संगीत कार्यक्रमों का आयोजन होना और उसमे भीड़ एकत्रित होना. उन्होंने कहा कि जिस तरह से लोग लापरवाह हो रहे हैं उससे कुछ अलग ही तस्वीरें सामने आ रही हैं.  

लापरवाही सबसे बड़ी वजह
कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी ना आने की सबसे बड़ी वजह है कि टीकाकरण लोगों के फिर से ग्रसित होने के संबंध में यह भी सामने आ रहा है कि जिन लोगों ने वैक्सीन ली वो खुद लापरवाही बरत रहे हैं. भीड़ भाड़ इलाके में शामिल होना. बिना मास्क के बाहर निकलना. नियमों की अनदेखी का यह नतीजा है कि वायरस फिर से शरीर में आक्रमण कर रहा है.

प्रोविंसेटाउन, मैसाचुसेट्स के समुद्री तट पर बसे शहर के सबसे अधिक लोग टीकाकरण के बाद वायरस से ग्रसित हुए क्योंकि यहां हजारों वैक्सीनेटेड लोग बिना किसी एहतियात के जुलाई के चौथे सप्ताह में डांस फ्लोर और हाउस पार्टियों में शामिल हुए. उन्हें देखकर ऐसा लग ही नहीं रहा था कि महामारी एक खतरनाक मोड़ पर है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 469 संक्रमित लोगों में से लगभग तीन चौथाई लोगों ने वैक्सीन ले रखी थी.

First Published : 23 Aug 2021, 07:01:04 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.