logo-image

Corona Virus: चीन में कोरोना के लिए ये दो वैरिएंट जिम्मेदार, WHO ने किया नामों का खुलासा

Corona Virus : चीन में कोरोना वायरस के केसों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के ओमिक्रॉन के उन दो नए सब वैरिएंट के नामों का खुलासा किया है, जोकि चीन में कोरोना के कहर के लिए जिम्मेदार है.

Updated on: 05 Jan 2023, 08:13 AM

highlights

  • चीन में कोरोना वायरस के केसों में लगातार उछाल
  • चीन में ओमिक्रॉन सब वैरिएंट्स BA.5.2, BF.7 का कहर
  • कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या को कम दिखा रहा चीन 

नई दिल्ली:

Corona Virus : चीन में कोरोना वायरस के केसों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के ओमिक्रॉन के उन दो नए सब वैरिएंट के नामों का खुलासा किया है, जोकि चीन में कोरोना के कहर के लिए जिम्मेदार है. चीन में इन्हीं वैरिएंट की वजह से कोरोना वायरस (Corona Virus) के 97.5 केस सामने आए हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि चीन द्वारा जारी किए गए डाटा से पता चला है कि ओमिक्रॉन के नए दो सब वैरिएंट की वजह से लोग संक्रमित हो रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : Bull Fighting: सड़क पर भिड़ रहे दो सांड, बीचबचाव करने उतरा शख्स, फिर हुआ ऐसा!

WHO ने बताया कि चीन में ओमिक्रॉन सब वैरिएंट्स BA.5.2, BF.7 तेजी से कहर बरपा रहा है, लेकिन चीन ने दुनिया के सामने कोरोना वायरस (Corona Virus) का जो डाटा रखा है, उसमें किसी भी नए वैरिएंट या म्यूटेशन की कोई सूचना नहीं दी है. चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की ओर से 2000 से अधिक जीनोम सीक्वेंसिंट के विश्लेषण पर यह डाटा आधारित था. 

WHO ने कहा कि चीन की ओर से कोरोना वायरस को लेकर जो डाटा सार्वजनिक किया गया है उससे वहां की स्थिति साफ नहीं हो रही है. चीन अपने डाटा में कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या को कम दिखा रहा है. हालांकि, पूरे विश्व को पता है कि चीन में कोरोना की स्थिति अभी बहुत ही भयावह है. अस्पतालों में बेड फूल हैं और शवों के अंतिम संस्कार के लिए श्मशानघाट में जगह नहीं है.

यह भी पढ़ें : Viral Video : Sonu Sood बने मसीहा से मुसाफिर, तो भारतीय रेलवे ने लगाई फटकार

कोरोना का कहर अब चीन से निकलकर दूसरे देशों में पहुंच रहा है. अमेरिका के अस्पतालों में एडमिट कोरोना संक्रमितों की संख्या 47,147 तक पहुंच गई, जो फरवरी 2022 के बाद से सबसे अधिक है. भारत का चीन पड़ोसी देश है, ऐसे में कोरोना का असर भारत में भी देखने को मिल सकता है. 

यूएस का कोरोना अपडेट

New cases : 195,985
Average : 69,163 (+9,153)
States reporting : 29/50
In hospital : 47,858 (+8,260)
In ICU : 5,949 (+1,265)
New deaths : 1,227
Average : 417 (+53)