logo-image

Corona Vaccination: कोरोना से जंग में भारत ने पार किया 220 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा

कोरोना महामारी के खिलाफ भारत में अब भी जंग जारी है.

Updated on: 19 Dec 2022, 04:58 PM

highlights

  • देश में जारी कोरोना के खिलाफ जंग
  • कोरोना से जंग में बड़ी उपलब्धि
  • भारत ने पार किया 220 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा

 

नई दिल्ली:

Corona Vaccination: कोरोना महामारी के खिलाफ भारत में अब भी जंग जारी है. सरकार की ओर से की गई कोशिशों के चलते अब कोविड-19 के दैनिक मामलों में तो गिरावट आई ही है बल्कि लोगों का डर भी कम हुआ है. इस बीच भारत को कोरोना से जंग के खिलाफ एक बड़ी कामयाबी भी मिली है. दरअसल भारत ने कोविड-19 से निपटने के लिए लगाए जा रहे टीकों के मामले में बड़ी उपबल्धि हासिल की है. कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तहत भारत ने 220 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया है. ये दुनिया में लगाए जा रहे कोविड वैक्सीन टीकों में काफी अधिक बताया जा रहा है. खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसको लेकर जानकारी साझा की है. 

कोरोना वायरस से जंग के खिलाफ केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक लगातार प्रयास कर रहे हैं. महामारी को मात देने के लिए दोनों ओर से कदम भी उठाए जा रहे हैं. यही वजह है कि, वैक्सीनेशन पर ज्यादा से ज्यादा जोर भी दिया जा रहा है. भारत में दो खुराकों के अलावा प्रिकॉशन डोज भी लगाई जा रही है. 

यह भी पढ़ें - Health Insurance Scheme: आर्थिक रूप से हैं कमजोर, ये 3 स्वास्थ्य बीमा योजानाएं आपके लिए बेस्ट

 

केंद्रीय मंत्री ने किया ट्वीट
कोरोना को लेकर भारत की बड़ी उपलब्धि के बारे में खुद केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर जानकारी साझा की है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि, वैक्सीनेशन कैंपेन देश की क्षमता और सामर्थ्य का प्रमाण है. देश ने 19 दिसंबर को बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए 220 करोड़ टीकों का आंकड़ा पार कर लिया है. 

उन्होंने ये भी कहा कि, पीएम मोदी के नेतृत्व में एक सुरक्षित और स्वस्थ्य भारत की ओर बड़ा कदम इसे माना जा रहा है. सरकार इसको लेकर लगातार प्रयास भी कर रही है. 

भारत में अब तक कोरोना वैक्सीनेशन अभियान  
16
जनवरी 2021 को हुई अभियान की शुरुआत
21 अक्टूबर 2021 को देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार
07 जनवरी 2022 को देश में 150 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार
17 जुलाई 2022 को वैक्सीनेशन का 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था.
19 दिसंबर 2022 को 220 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार

इस दिन देश में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन अभियान
भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत ने वर्ष 2021 में अपनी पहली बड़ी जीत हासिल की थी. 16 जनवरी को भारत में कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो गई थी. इसे एक अभियान का रूप दिया गया और अभियान के पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों टीके लगाए गए. इसके बाद फ्रंट लाइन वर्करों और वरिष्ठ नागरिकों और फिर क्रमशः अन्य वर्गों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई. देश में अब बच्चों को भी टीके लगाए जा रहे हैं.