logo-image

Health Insurance Scheme: आर्थिक रूप से हैं कमजोर, ये 3 स्वास्थ्य बीमा योजानाएं आपके लिए बेस्ट

भागती दौड़ती जिंदगी में सेहत पर ध्यान देने के लिए समय काफी कम ही मिल पाता है.

Updated on: 19 Dec 2022, 11:58 AM

highlights

  • बीपीएल परिवार के लिए बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान 
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का उठाएं लाभ
  • 300 से 750 रुपए तक सालाना भरना होगी प्रीमियम 

नई दिल्ली:

Health Insurance Scheme: भागती दौड़ती जिंदगी में सेहत पर ध्यान देने के लिए समय काफी कम ही मिल पाता है. कुछ लोग तो इस मामले में बिल्कुल सतर्क रहते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है. लिहाजा जब बीमारियां दस्तक देती हैं तो मुश्किलें बढ़ने लगती हैं. खास तौर पर ऐसे लोगों को लिए जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं. ऐसे में दवाइयों के खर्च से लेकर अस्तपाल के चक्करों तक उनके लिए बड़ी परेशानियां खड़ी हो जाती हैं. नतीजा कभी-कभी तो मरीज की मौत तक हो जाती है और इससे घर में परेशानियां और भी बढ़ जाती हैं. आर्थिक रूप से कमजोर लोग स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) जैसी सुविधाएं भी ये सोचकर नहीं लेते हैं कि इसका खर्च वो कैसे उठाएंगे. लेकिन ऐसे ही लोगों के लिए कुछ स्वास्थ्य बीमा योजनाएं ऐसी है जो कम खर्च में अच्छा लाभ दे रही हैं. आइए जानते हैं कि ऐसे ही तीन स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के बारे में जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए परफेक्ट चॉइस. 

जीवन में तरक्की का रास्ता आपकी अच्छी सेहत से ही होकर गुजरता है, क्योंकि आपने तरक्की हासिल कर ली लेकिन सेहत ने साथ नहीं दिया तो इसका कोई फायदा नहीं है. ऐसे में आगे बढ़ने के सपने के साथ-साथ आपको स्वास्थ्य के लिए हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम भी लेना चाहिए जो आपके साथ-साथ आपके अपनों को फायदा पहुंचाती हैं.

यह भी पढ़ें - एक और मंकी वायरस मानव के लिए हो सकता है घातक विशेषज्ञों की राय

1.राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना
जैसा की नाम ही से जाहिर होता है कि, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना सरकार की ओर से चलाई जा रही योजना है. ये योजना बिलो पावर्टी लाइन यानी बीपीएल परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का कवरेज देती है. इसके सदस्य असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं.

इस योजना को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से शुरू किया गया है. योजना के तहत मरीज को 1000 रुपए तक के उपचार और अन्य खर्च की लागत को कवर किया जाता है. यही नहीं ये स्कीम आपको फ्लोटर बेसिस पर 30 हजार रुपए तक सम इंश्योर्ड देता है.  इसके साथ ही पहले से अगर कोई बीमारी है तो वो भी इसमें कवर हो जाती है. इसकी सालाना प्रीमियम महज 750 रुपए ही है. 

2. करुण्य स्वास्थ्य बीमा योजना भी है जबरदस्त
इस योजना की शुरुआत देश के दक्षिण राज्य यानी केरल में की गई है. करुण्य स्वास्थ्य योजना को भी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है. इस योजना में 30 हजार रुपए तक का सम इंश्योर्ड है. इसके अलावा इलाज के खर्च तो है ही अगर ये एस्टीमेटेड रकम से ज्यादा होता है तो उसे रीइंबर्स भी किया जाता है. इस योजना के पात्र वे सभी लोग है जिनकी सालाना आमदनी 3 लाख रुपए से कम है. 

3. यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस भी फायदेमंद
ये स्वास्थ्य बीमा योजना निजी कंपनी की ओर से चलाई जा रही है. हालांकि इस योजना का मकसद भी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत और जागरूक करना है. इस योजना में मरीज के अस्पताल का पूरा खर्च तो कवर होता ही है साथ ही प्रति परिवार 30 हजार रुपए का सम इंश्योर्ड भी है. इसके साथ ही ये योजना 25 हजार रुपए का एक्सीडेंटल डेथ भी कवर करती है. खास बात यह है कि इस योजना का सालाना प्रीमियम 300 रुपए से 600 रुपए तक है. इस योजना में 5000 रुपए का मेटरनिटी खर्च भी कवर होता है.

यह भी पढ़ें-  Vitamin D Deficiency: विटामिन डी के चक्कर में ले रहे हैं ज्यादा धूप तो कर रहे हैं ये बड़ी गलती