News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Corona : देश के कई राज्यों में सख्ती, Mask नहीं पहनने पर जुर्माना

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के कारण 220 लोगों की मौत के आंकड़े दर्ज किए गए हैं. पूरे देश में कोरोना वायरस के 16,764 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस बीच नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर कई राज्यों ने अपने यहां सख्ती करनी शुरू कर दी है.

Written By : विजय शंकर | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 02 Jan 2022, 09:31:35 AM
a girl wearing mask

a girl wearing mask (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना वायरस के केस बढ़े
  • पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के कारण 220 लोगों की मौत
  • बंगाल में कल से आंशिक लॉकडाउन लगा सकती है सरकार

 

नई दिल्ली:

Corona Virus : देश के कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना वायरस (Corona Virus) के केस बढ़ने शुरू हो गए हैं. दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में संक्रमण की दर तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना (Corona) की रोकथाम के लिए कई राज्यों ने पहले ही सख्त प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. इस बीच तेलंगाना (Telangana) सरकार ने कहा है कि मास्क न पहनने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए राष्ट्रपति भवन (President House) का भ्रमण और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय शनिवार से बंद कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : Corona : हरियाणा के पांच जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद, CM आज करेंगे बैठक  

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के कारण 220 लोगों की मौत के आंकड़े दर्ज किए गए हैं. पूरे देश में कोरोना वायरस के 16,764 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस बीच नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर कई राज्यों ने अपने यहां सख्ती करनी शुरू कर दी है. तेलंगाना में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रशासन की ओर से सख्त निर्देश जारी किए गए हैं. इसके तहत रैलियों, जनसभाओं समेत तमाम सामूहिक आयोजनों पर रोक लगा दिया गया है. कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है. सरकार ने मास्क न पहनने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाने की घोषणा की है. तेलंगाना (Telangana) में शनिवार को ओमिक्रोन के 12 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 79 हो गई है.

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे केस

दिल्ली में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है. राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2716 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं कोरोना संक्रमण की दर बढ़कर 3.64 फीसदी हो गई है, जो की 7 महीने में सबसे ज्यादा है. 

राष्ट्रपति भवन संग्रहालय बंद

कोरोना के बढ़ते केसों के बीच दिल्ली के राष्ट्रपति भवन (President House) का भ्रमण और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय शनिवार से बंद कर दिया गया है. राष्ट्रपति के सचिवालय ने कहा है कि कोविड-19 को फैलने से रोकने की सतर्कता के तहत एक जनवरी से आम लोगों के लिए राष्ट्रपति भवन का भ्रमण और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय बंद रहेगा. 

हरियाणा में सख्ती, स्कूल, सिनेमा हॉल बंद

कोरोना के लगातार बढ़ रहे केसों की वजह से हरियाणा सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है. राज्य में सिनेमा हाल, खेल परिसर, स्विमिंग पुल के अलावा गुरुग्राम व फरीदाबाद के अलावा तीन अन्य जिलों के सभी एंटरटेनमेंट पार्क को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है. साथ ही सरकारी व निजी कार्यालयों में 50 फीसद स्टाफ की उपस्थिति को अनुमति दी गई है. यह रोक 12 जनवरी तक लागू रहेगा. 


बंगाल में सिस्टम अलर्ट

राज्य में ओमीक्रॉन और कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने शनिवार को 'सिस्टम अलर्ट' जारी किया है. रिपोर्टों में दावा किया गया कि ममता बनर्जी सरकार नए वेरिएंट को नियंत्रित करने के प्रयास में 3 जनवरी से राज्य में आंशिक लॉकडाउन लगा सकती है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अकेले कोलकाता में कोविड-19 के मामले पिछले तीन दिनों में तीन गुना हो गए हैं और शुक्रवार को नए संक्रमणों की संख्या 1,954 दर्ज की गई है. राज्य में नए कोविड मामले 3,451 हैं. 

झारखंड

पिछले 24 घंटों में ही राज्य में कुल 1007 नए लोग कोरोना संक्रमित पाए गए जिनमें 495 लोग रांची से हैं. इनके अलावा पूर्वी सिंहभूम में 123, धनबाद में 113, पश्चिमी सिंहभूम में 53, कोडरमा में 47 और बोकारो तथा हजारीबाग में 43-43 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं. इस सप्ताह उच्चस्तरीय बैठक आयोजित कर कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के सभी पहलुओं का आकलन किया जाएगा.   

 

First Published : 02 Jan 2022, 09:31:13 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो