News Nation Logo

Corona Madicine: कोविड-19 से लड़ने में मददगार साबित हो सकती है दुनिया में पहले से मौजूद ये दवा, अध्ययन में दावा

वैज्ञानिकों का दावा है कि शराब की लत छुड़ाने के काम में आने वाली दवाएं कोविड 19 संक्रमण के खिलाफ कारगर हो सकती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 Aug 2020, 02:53:21 PM
Disulfiram

कोविड-19 से लड़ने में मददगार साबित हो सकती है पहले से मौजूद ये दवा (Photo Credit: फाइल फोटो)

मास्को:

कोरोना वायरस (Corona virus) की दवा खोजने में पूरी दुनिया लगी हुई है, मगर अभी तक कोरोना की वैक्सीन कोई भी देश नहीं बना पाया गै. हालांकि इस कवायद में जुटे वैज्ञानिकों को पहले से मौजूदा एक दवा में कोरोना से मुकाबले की संभावना दिखाई पड़ी है. वैज्ञानिकों का दावा है कि शराब की लत छुड़ाने के काम में आने वाली दवाएं कोविड 19 संक्रमण के खिलाफ कारगर हो सकती हैं. शराब की लत छुड़ाने वाली दवा डाइसलफिराम के उपयोग से सार्स- कोव-2 से निजात पाने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: महज 2 महीने के बच्चे ने कोरोनावायरस को चटाई धूल, जानिए कैसे हुआ ये चमत्कार

यह जानकारी एक नये अनुसंधान में सामने आई है. रूस में नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी हायर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एचएसई) के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि संभावित इलाज के लिए कोरोना वायरस के संरचनामत्मक तत्वों को चुना जाना चाहिए जिनमें विकास के दौरान परिवर्तन की संभावना कम हो. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं करने पर एक प्रकार (स्ट्रेन) के खिलाफ जो दवा प्रभावी होगी वह दूसरे के खिलाफ प्रभावी नहीं रह जाएगी.

मेंदिलिव कम्युनिकेशंस पत्रिका में छपे अध्ययन के मुताबिक इसके लिए सार्स- कोव-2 वायरस के मुख्य प्रोटीज एम प्रो सबसे प्रभावी प्रोटीन हैं . अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि उत्परिवर्तन के प्रतिरोधी होने के अलावा एम प्रो कोरोना वायरस को रोकने में भी बड़ी भूमिका निभाता है जिसका मतलब है कि इसका अवरोध शरीर के अंदर वायरस को कमजोर करने या इसे पूरी तरह रोकने में सक्षम है.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना के 61,537 नए मामले आए, मरीजों की संख्या 21 लाख के करीब पहुंची

संभावित दवाओं को अमेरिकी खाद्य एवं दवा प्रशासन (एडीए) की तरफ से मंजूर दवाओं के डेटाबेस से लिया गया. अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि शराब की लत छुड़ाने वाली दवा डाइसलफिराम सार्स कोव-2 से दो तरीके से लड़ता है. उन्होंने कहा कि पहला यह सह अवरोधक है और दूसरा यह कोविड-19 के लक्षणों को भी रोकता है जैसे यह घटे ग्लूटाथियोन को रोकने में काफी मदद करता है जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Aug 2020, 02:53:21 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.