logo-image

Good News: कोरोना संक्रमण देने वाले चीन में बनी वैक्सीन बंदरों पर रही असरदार

यह वैक्सीन शरीर में जाते ही प्रतिरक्षा प्रणाली को एंटीबॉडी (Anitbody) बनाने पर जोर देती है और एंटीबॉडी वायरस को खत्म करने लगती है.

Updated on: 08 May 2020, 07:16 AM

highlights

  • चीन में बनी कोरोना की वैक्सीन बंदरों पर प्रभावी साबित हुई है.
  • यह वैक्सीन प्रतिरक्षा प्रणाली को एंटीबॉडी बनाने पर जोर देती है.
  • बिना प्रभावी वैक्सीन के कोरोना वायरस पर काबू पाना मुश्किल.

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया वैश्विक संकट कोविड-19 (COVID-19) से जूझ रही है. दुनिया के सभी देशों में कोरोना की वैक्सीन (Vaccine) को तैयार करने का काम जारी है. मरने वालों की संख्या बढ़कर करीब ढाई लाख हो गई है और संक्रमित लोगों की संख्या 37 लाख के पार है. ऐसी स्थिति में दुनिया भर में वैक्सीन को लेकर काम तेज हो गया है, लेकिन इस समय चीन (China) से राहत देने वाली एक खबर सामने आयी है कि चीन में बनी कोरोना वायरस (Corona Virus) की वैक्सीन बंदरों पर प्रभावी साबित हुई है. पाइकोवैक नाम की इस वैक्सीन को पेइचिंग स्थित सिनोवैक बायोटेक कंपनी ने तैयार की है. यह वैक्सीन शरीर में जाते ही प्रतिरक्षा प्रणाली को एंटीबॉडी (Antibody) बनाने पर जोर देती है और एंटीबॉडी वायरस को खत्म करने लगती है.

यह भी पढ़ेंः देश में Corona Virus का कहर जारी, 55 हजार के करीब पहुंचा Covid-19 का आंकड़ा

बंदरों पर प्रयोग रहा सफल
दरअसल, इस वैक्सीन पर काम करने वाले शोधकर्ताओं ने एक तरह के प्रजाति के बंदरों (रीसस मैकाक्स) को यह वैक्सीन लगायी और फिर तीन सप्ताह बाद बंदरों को नोवल कोरोनो वायरस से ग्रसित करवाया. एक सप्ताह बाद, जिन बंदरों को भारी संख्या में वैक्सीन दी गई थी, उनके फेफड़ों में वायरस नहीं मिला, जिसका साफ अर्थ है कि यह वैक्सीन असरदार और कामयाब है. इस बीच, जिन बंदरों को पाइकोवैक नाम की यह वैक्सीन नहीं दी गई थी, वे कोरोना वायरस से ग्रसित हैं और उन्हें गंभीर निमोनिया हो गया है. यह वैक्सीन अब मानव पर टेस्ट की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockdown: वंदे भारत मिशन शुरू, फंसे 360 भारतीयों ने की घर वापसी

एक और वैक्सीन की क्लीनिकल ट्रायल जारी
ऐसा नहीं है कि पाइकोवैक ही एकमात्र वैक्सीन है, जो दुनिया भर में सैकड़ों हजारों लोगों की जान लेने वाली महामारी को समाप्त करने की आशा बांधती है, बल्कि चीनी सैन्य संस्थान द्वारा बनाई गई एक अन्य वैक्सीन का मनुष्यों पर परीक्षण किया जा रहा है. सिनोफर्म कंपनी का उत्पाद, जिसमें पाइकोवैक के समान विधि का उपयोग किया गया है, नैदानिक परीक्षणों के दूसरे चरण में प्रवेश कर गया है. लेकिन, इस समय वैक्सीन के अंतिम पड़ाव पर पहुंचने की डगर थोड़ी मुश्किल है. आने वाले समय में इस वैक्सीन के निमार्ताओं को वैक्सीन टेस्ट के लिए स्वयंसेवकों को ढूंढना मुश्किल हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः नाइकू के नेटवर्क को बर्बाद करने की मुहिम शुरू, दो साथी अमृतसर में गिरफ्तार

वैक्सीन बगैर नहीं काबू में आएगा कोरोना संक्रमण
हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन कई बार कह चुका है कि बिना प्रभावी वैक्सीन या दवा के कोरोना वायरस पर काबू पाना मुश्किल है. संयुक्त राष्ट्र का भी कहना है कि सामान्य जीवन में लौटने के लिए वैक्सीन ही एकमात्र विकल्प है. उसके लिए दुनिया को वैक्सीन बनाने में साथ आने की जरूरत है, साथ ही इसकी फंडिंग के लिए भी एकजुट होने की भी आवश्यकता है. मौजूदा समय में चीन के अलावा अमेरिका, इटली, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इजराइल आदि देश भी वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं. यदि ये देश वैक्सीन बना लेते हैं, तो ये 21वीं सदी में दुनिया के लोगों के भले के लिए वाकई अनोखी बात होगी.