logo-image

इन 2 चीज़ों का एक साथ करें सेवन, सर्दियों में होंगे बहुत फायदे

वक़्त आ गया है सर्दियों में कुछ चमत्कारी चीज़ों का सेवन करने का. आज हम आपको ऐसी दो चीज़ें बताएंगे जिससे आपको सर्दियों की सारी समस्याओं को दूर करने में बहुत मदद मिलेगी.

Updated on: 15 Dec 2021, 12:04 PM

New Delhi:

आंवला और शहद दोनों ही हमारे शरीर के लिए एक आयुर्वेदिक उपचार की तरह काम करते हैं. खासकर सर्दियों में आंवला के फायदे कई गुना ज़यादा बढ़ जाते हैं. आज तक आपने दूध और शहद के फायदे सुने होंगे. लेकिन आज आपको हम आंवला और शहद के फायदे बातएंगे. आंवला और शहद का सेवन एक साथ करना शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है. ये दोनों एंटी-ऑक्सीडेंट्स का पावर हाउस हैं. आंवला पहले से ही कई बीमारियों को दूर रखने के लिए जाना जाता है. साथ ही कई सारे वायरल इन्फेक्शन भी शरीर से दूर रहते हैं. आंवला का इस्तेमाल लोकप्रिय रूप से पाउडर, मसालेदार फल, जूस या तेल में किया जाता है. इसका सेवन अक्सर शहद के साथ किया जाता है, जो न सिर्फ आंवले का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके फायदे को भी दोगुना कर देता है. चलिए आपको बताते हैं आंवला और शहद के फायदे ख़ास कर सर्दियों में और ये किस तरह से फायदेमंद हैं. 

यह भी पढ़ें- प्लास्टिक की बोतल बढ़ाएगी आपकी पसंदीदा आइसक्रीम का स्वाद, जानें कैसे

आंवला खाने के फायदे

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है.

आंवला खाने से आपकी स्वस्थ समस्या भी दूर होगी.

स्वास्थ्य के लिए आंवला पाउडर के फायदे जबरदस्त हैं

 शरीर और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आंवला चमत्कारी है.

आंवले की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें विटामिन सी सूखने के बाद पोषक तत्व मिल सकता है.

आंवला के फायदे बढ़ने के लिए इसको शहद के साथ मिलाएं. 

शहद और आंवला का एक साथ सेवन क्यों करें? 

अगर आप आंवले को शहद में भिगो देंगे तो इससे आंवले का पावर बढ़ जायेगा. एक खाली जार में शहद भरकर उसमें आंवला भिगो दें. कंटेनर को एयरटाइट करना न भूलें.
एक बार जब आप इसका सेवन करना शुरू कर देंगे तो कुछ दिनों के बाद आपको इन दो जादुई खाने के फायदे दिखने लगेंगे. 

यह भी पढ़ें-मौन व्रत होता है दिल की सेहत के लिए फायदेमंद, जानें यहां

शहद के साथ आंवला खाने के फायदे

1. ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल
आंवला और शहद ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करने के लिए इंसुलिन लेवल को ठीक से उपयोग करने में मदद करते हैं. शहद एक प्राकृतिक स्वीटनर है और आंवला डायबिटीज और अन्य रक्त संबंधी समस्याओं को ठीक करता है. 

2. इम्यून सिस्टम 
आंवला और शहद का जब एक साथ सेवन किया जाता है तो कोई भी संक्रमण आपको नहीं छूं सकता है और आप हेल्दी शरीर के साथ रहेंगे. आज कल की वायरस भरी स्तिथि में आप इनका सेवन कर सकते हैं. ये आपको इस वायरस से लड़ने में मदद करेगा. 

3. गले की खराश और सर्दी 
आपको रोजाना सुबह और शाम के समय दो बार शहद और आंवला का सेवन करना चाहिए. तत्काल राहत पाने के लिए आपको अपनी खुराक खोए बिना ऐसा करने की जरूरत है. इसका असर जल्दी देखने के लिए आप इसको अदरक के साथ भी खा सकते हैं.