logo-image

Cold Prevention Tips: सर्दी जुकाम से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे 

सर्दी का मौसम शुरु हो चुका है. ये मौसम शुरु होने के साथ ही लोगों को सर्दी जुकाम की दिक्कतें भी शुरु हो जाती हैं.

Updated on: 05 Jan 2023, 06:52 PM

New Delhi:

सर्दी का मौसम शुरु हो चुका है. ये मौसम शुरु होने के साथ ही लोगों को सर्दी जुकाम की दिक्कतें भी शुरु हो जाती हैं. नया साल आने के साथ-साथ इस समय सर्दी भी अपने पीक पर है. ऐसे में लगभग सभी लोग इस समय कोल्ड-फीवर जैसी बीमारियों से जूझते हैं. इन्हीं समस्याओं से बचने के लिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं. सामान्य सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए घरेलू उपचारों पर आज भी भारतीय परिवार भरोसा करते हैं. यहां हमने कुछ ऐसे ही घरेलू उपचारों बताया है जो सामान्य सर्दी और खांसी का इलाज करने में आपकी मदद करेंगे.

अदरक की चाय
अदरक की चाय न केवल स्वाद में अच्छी होती है बल्कि सामान्य सर्दी और खांसी के इलाज में भी मदद करती है. चाय बहती और टपकती नाक को सुखाने में मदद करती है. अदरक को विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. यह सामान्य सर्दी को शांत करने और ठीक होने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए काफी काम आता है. 

नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण
आम सर्दी और खांसी के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण है. यह सिरप प्रभावी रूप से सर्दी और खांसी को ठीक करता है. आधा चम्मच शहद में कुछ बूंद नींबू और एक चुटकी दालचीनी मिलाएं. इस सिरप को दिन में दो बार लेने से सर्दी और खांसी ठीक हो जाती है.

गुनगुना पानी
बार-बार गुनगुना पानी पिएं क्योंकि यह सामान्य सर्दी, खांसी और गले की खराश से लड़ने में मदद करता है. गर्म पानी गले में सूजन को कम करता है और शरीर से तरल पदार्थ और संक्रमण को बाहर निकालने में मदद करता है.

दूध और हल्दी
हल्दी में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करता है. गर्म दूध में हल्दी मिलाना सर्दी और खांसी से लड़ने का एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है. सोने से पहले एक गिलास गुनगुना हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी और खांसी जल्दी ठीक होती है.

नमक-पानी से गरारे करें
यह एक सदियों पुरानी थेरेपी है जो प्रभावी रूप से खांसी और सर्दी का इलाज करती है. इस नमक-पानी में हल्दी मिलाने से भी लाभ होता है.

शहद और ब्रांडी
ब्रांडी आपकी छाती को गर्म रखने के लिए जानी जाती है क्योंकि यह शरीर के तापमान को बढ़ाती है और ब्रांडी में शहद खांसी से लड़ने में मदद करती है. बस एक चम्मच ब्रांडी को शहद की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर पीने से खांसी और सामान्य सर्दी में सुधार होता है.

यह भी पढ़ें - Shalin Bhanot: शालीन और टीना तके बीच हुई भयंकर लड़ाई, फैंस बोले -अब समझ आया दलजीत...

मसालेदार चाय
चाय बनाते समय तुलसी, अदरक और काली मिर्च डालें और यह मसालेदार चाय आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छी है. ये तीन तत्व सामान्य सर्दी-खांसी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.