logo-image

नारियल तेल हो सकता है खतरनाक, ये 3 दुष्प्रभाव कर देंगे हैरान

कोकोनट ऑयल, जो कि तेल का सबसे शुद्ध रूप है, इसके कई सरे साइड इफ़ेक्ट भी हैं. नारियल तेल का ज्यादा इस्तेमाल आपको कई बीमारियों से ग्रसित कर सकता है. इसलिए तेल का इस्तेमाल देखकर और सही मात्रा में करें.

Updated on: 10 Dec 2021, 04:13 PM

New Delhi:

नारियल का तेल हर घर में इस्तेमाल होता है. बाल लम्बे करना हो या बाल से डैंड्रफ या फिर बाल झड़ने को रोकना नारियल का तेल हर समस्या का हल होता है.  लेकिन अगर आप इस बात से सावधान नहीं है कि तेल कब और कैसे इस्तेमाल करना है तो नारियल के तेल का जोखिम आपको हो सकता हैं. कोकोनट ऑयल, जो कि तेल का सबसे शुद्ध रूप है, इसके कई सारे साइड इफ़ेक्ट भी हैं. नारियल तेल के कई फायदे है लेकिन इस तेल को ज्यादा इस्तेमाल करने से नुक्सान भी हो सकता है. यहां आपको नारियल तेल के उन दुष्प्रभावों के बारे में बताएंगे जिनको सुन कर आपको हैरानी होगी. 

यह भी पढे़ं- रोना हुआ सेहत के लिए फायदेमंद,Cry Room रूम में अब फूट-फूट कर रो सकेंगे आप

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है 

नारियल में एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और अच्छा एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल होता है, यह अभी भी उन लोगों को हानि पंहुचा सकता यही जिनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है.  

एलर्जी 

नारियल का तेल इस्तेमाल करे से पहले देख लें कि कहीं आपको एलर्जी तो नहीं.  बदलाव देखने के लिए आप अपनी त्वचा पर थोड़ी सी मात्रा लगाकर जांच सकते हैं. कुछ एलर्जी में मतली, चकत्ते, एक्जिमा, पित्ती, उल्टी और एनाफिलेक्सिस शामिल हैं.

यह भी पढे़ं- Health : SRK की सलाह पर खुद को कुत्ते के साथ बंद किया था Kapil Sharma ने

सिरदर्द

नारियल तेल का इस्तेमाल कर डिटॉक्सीफिकेशन करने वाले व्यक्तियों को अक्सर सिरदर्द रहता है. यह तब होता है जब नारियल के तेल में फैटी एसिड खमीर कोशिकाओं को तोड़ देता है. अगर  तेल ज्यादा इस्तेमाल करके सर दर्द होरहा है तो इसे तुरंत छोड़ें.