logo-image

बच्चों को दांत निकलने पर होती है दिक्कत, अपनाएं ये कुछ घरेलू उपाए

छोटे बच्चों के जब दांत निकलना शुरू होते हैं तो इस दौरान उन्हें कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं. दर्द से परेशान बच्चे अपनी बात तक नहीं कह सकते है, लेकिन लक्षण देख कर ही आपको इस बात का पता लगाना होता है.

Updated on: 22 May 2022, 10:39 PM

New Delhi:

अक्सर छोटे बच्चों की एक दिक्कत होती है कि जब उनके दांत निकलने वाले होते हैं तब उनकी ऊंगली हमेशा मुंह के अंदर होती है. या तो कोई न चीज़ वो मुंह के अंदर ले लेते हैं. छोटे बच्चों के जब दांत निकलना शुरू होते हैं तो इस दौरान उन्हें कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं. दर्द से परेशान बच्चे अपनी बात तक नहीं कह सकते है, लेकिन लक्षण देख कर ही आपको इस बात का पता लगाना होता है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप भी कई तरह के घरेलू उपाए भी करते हैं. तो चलिए आज बताते हैं कुछ ऐसे ही उपाए जिनको इस्तेमाल करके आप बच्चों को इस दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Stress और Depression को चुटकियों में दूर करता है Spirulina, व्रत में भी आता है काम

बच्चों के दांत निकलते समय दर्द से राहत दिलाने के घरेलू तरीके (Home remedies to relieve pain while teething in children)

1) मसूड़े की करें मसाज- बच्चे को दर्द से आराम दिलाने के लिए आप अपने हाथों को अच्छे से साफ करें और फिर साफ कपड़े या फिर फिंगर कैप पहन कर बच्चे के मसूड़े हल्के से दबाते हुए मसाज करें। ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा.

2) फ्रोजन कपड़ा- बच्चे के जब दांत आ रहे हों तो आप एक धुले हए कपड़े को फ्रिज में रखें और फिर इस कपड़े को बच्चे को चबाने के लिए दे सकते हैं. ध्यान रहे ऐसा करते हुए आप बच्चों को अपनी निगरानी में रखें. 

3) लकड़ी का खिलौना- आप लकड़ी के किसी ठोस खिलोने को बच्चों को दें ताकि वो चबा सके. ऐसा करते समय आप बच्चों को अपनी निगरानी में रखें. 

4) बिस्कुट आएगा काम- बाजार में आपको बच्चों के लिए ऐसे बिस्कुट मिलते हैं जो दांत निकलने पर बच्चों को दिए जा सकते हैं. ये मीठे नहीं होते हैं और उन बच्चों के लिए अच्छे हैं जो चीजों को कुतरना पसंद करते हैं.

5) नारियल पानी- बच्चे के जब दांत आते हैं तो उन्हें लूज मोशन की समस्या हो जाती है. जिसकी वजह से उनके शरीर में पानी की कमी हो सकती हैं. ऐसे में उन्हें नारियल पानी पिलाना चाहिए .

यह भी पढ़ें- पीरियड्स में अक्सर महिलाएं कर जाती हैं ये गलतियां, नहीं रखा ख्याल तो होगी परेशानी