logo-image

Alert ! सुनाई देने वाली ये सीटियां आपके लिए बन सकती है खतरा

कान में सीटी बजने के कई कारण (Causes of Tinnitus) हो सकते हैं, जैसे उम्र संबंधित सुनाई ना देने की समस्या, कान में ब्लॉकेज होना, इंफेक्शन होना, सिर या गर्दन में चोट लगना, किसी दवा का लम्बे समय से सेवन करना.

Updated on: 28 Feb 2022, 03:35 PM

NewDelhi:

अक्सर अपने महसूस किया होगा कि कई बार बैठे-बैठे आपके कानों में सीटियां बजने लगती हैं. कान सुन्न हो जाता है. ऐसे में आप कान के अंदर से 1 2 बार मैल हटाते हैं कान को खींचते हैं. सीटी बजने की ये समस्या अधिकतर लोगों को परेशान करती है. कभी-कबार सीटी बजना सामान्य है, लेकिन ऐसा लगातार हो तो इसे डॉक्टर को जरूर दिखाएं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कान में सीटी बजने के कई कारण (Causes of Tinnitus) हो सकते हैं, जैसे उम्र संबंधित सुनाई ना देने की समस्या, कान में ब्लॉकेज होना, इंफेक्शन होना, सिर या गर्दन में चोट लगना, किसी दवा का लम्बे समय से सेवन करना. आइये जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खें जिसने आप इन सीटियों से पा सकते हैं छुटकारा. 

कान में सीटी बजने के रिस्क फैक्टर्स

यह समस्या ज्यादातर पुरुषों में नजर आती है. सीटी बजने की वजह तेज आवाज में कानों में ईयरफोन लगाकर म्यूजिक सुनना, फैक्टरी, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, म्यूजिशियन और भी कई सारे फैक्टस हो सकते हैं.  बढ़ती उम्र के कारण कानों में मौजूद कई नर्व फाइबर्स सही से काम नहीं करते, जिससे सीटी बजने, सुनाई देने की क्षमता प्रभावित होती है. अधिक एल्कोहल और स्मोकिंग करने से भी कानों में सीटी का जोखिम बढ़ता है, साथ ही कुछ खास तरह की शारीरिक समस्याएं जैसे मोटापा, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, अर्थराइटिस, सिर में चोट के कारण भी सीटी बजने की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें- शरीर के लिए वरदान है ये Chips, इसलिए खाए जाओ और इस Chips के गुण गाए जाओ

कानों में सीटी बजने के घरेलू उपचार

- लगातार तेज आवाज से कानों में मौजूद नसों को नुकसान पुहंचने लगता है, जिससे सुनने की क्षमता कम होने के साथ ही टिनिटस (Tinnitus) हो सकता है.  आवाज़ों को सुनने से बचें. कम आवाज में म्यूजिक सुनें. या हीयरिंग प्रोटेक्शन का सहारा लें. 

- रोज़ सुबह योग करना, योग, एक्ससरसाइज करना, सही से खान पान करना सीटी को बजने से रोक सकता है. 

- यदि आप बहुत ज्यादा एल्कोहल, कैफीन, निकोटिन का सेवन करते हैं, तो इन्हे छोड़ दें. क्योंकि ये भी कानों में सीटियों को बढ़ावा देता है. जो आपके लिए आगे चलकर खतरा हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- आंखों की रौशनी है बढ़ानी तो खाली पेट इस सब्ज़ी को खाना है फायदेमंद