logo-image

Cancer Cause: किचन में रखी इन चीज़ों से हो सकता है कैंसर, हो जाएं सावधान

Cancer Cause: अगर आपने किचन में रखी हैं ये चीजें, तो हो सकता है कैंसर का खतरा, जितनी जल्दी हो सके इसे हटा दें. इन वस्तुओं के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

Updated on: 21 Mar 2024, 01:23 PM

नई दिल्ली :

Cancer Cause: कैंसर एक गंभीर और जानलेवा रोग है जो अनियंत्रित और असंतुलित रक्त कोशिकाओं के अनियमित वृद्धि और असामान्य रूप से बदलने के कारण होता है. यह रोग शरीर के किसी भी भाग में विकसित हो सकता है और आगे बढ़कर सारे शरीर को प्रभावित कर सकता है. कैंसर की सबसे सामान्य प्रकारों में से कुछ हैं ब्रेस्ट कैंसर, लिवर कैंसर, ब्लड कैंसर (ल्यूकेमिया), फ्रैंकिनियाल कैंसर, गर्भाशय कैंसर, ब्लैडर कैंसर, और प्रोस्टेट कैंसर. कैंसर के कई कारण हैं, जैसे कि धूम्रपान, अत्यधिक अल्कोहल पेय, अस्वस्थ आहार, जीवाणु या वायरसों के संपर्क, रेडिएशन या केमोथेरेपी जैसे उपचारों का अधिक उपयोग, जीनेटिक अवयवों में मुख्यत: परिवर्तन. इसके अलावा आपकी रसोई में भी ऐसा सामान रखा है जिस वजह से आपको कैंसर हो सकता है. 

1. एल्यूमीनियम के बर्तन: एल्यूमीनियम के बर्तनों में खाना पकाने से एल्यूमीनियम के कण भोजन में मिल सकते हैं. एल्यूमीनियम के कण शरीर में जमा हो सकते हैं और कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं.

2. प्लास्टिक के बर्तन: प्लास्टिक के बर्तनों में खाना पकाने या गर्म करने से प्लास्टिक के कण भोजन में मिल सकते हैं. प्लास्टिक के कण शरीर में जमा हो सकते हैं और कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं.

3. नॉन-स्टिक बर्तन: नॉन-स्टिक बर्तनों में खाना पकाने से PFOA और PTFE जैसे रसायन भोजन में मिल सकते हैं. PFOA और PTFE रसायन कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं. 

4. जले हुए खाद्य पदार्थ: जले हुए खाद्य पदार्थों में हेटेरोसाइक्लिक एमीन (HCAs) और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (PAHs) जैसे रसायन होते हैं. HCAs और PAHs रसायन कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं.

5. माइक्रोवेव में प्लास्टिक: माइक्रोवेव में प्लास्टिक के बर्तनों या कंटेनरों का उपयोग करने से प्लास्टिक के कण भोजन में मिल सकते हैं. प्लास्टिक के कण शरीर में जमा हो सकते हैं और कैंसर का खतरा  बढ़ा सकते हैं.

इन चीज़ों से बचने के लिए एल्यूमीनियम और प्लास्टिक के बर्तनों के बजाय स्टील, कांच, या मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करें. नॉन-स्टिक बर्तनों के बजाय स्टील या कास्ट आयरन के बर्तनों का उपयोग करें. जले हुए खाद्य पदार्थों को न खाएं. माइक्रोवेव में प्लास्टिक के बर्तनों या कंटेनरों का उपयोग न करें. कैंसर एक जटिल बीमारी है और इसका कोई एक कारण नहीं होता है. इन चीज़ों से बचने से आप कैंसर का खतरा कम कर सकते हैं, लेकिन यह गारंटी नहीं देता है कि आपको कैंसर नहीं होगा.

Also Read: Myth Or Truth: क्या गोलगप्पे खाने से ठीक होते हैं छाले, ये हैं घरेलू उपचार