logo-image

Myth Or Truth: क्या गोलगप्पे खाने से ठीक होते हैं छाले, ये हैं घरेलू उपचार 

Myth Or Truth: गोलगप्पे खाने के शौकीन लोग मानते हैं कि छालों में गोलगप्पे का पानी पीना चाहिए, लेकिन ये सही है या नहीं आइए जानते हैं.

Updated on: 21 Mar 2024, 12:59 PM

नई दिल्ली :

Myth Or Truth: गोलगप्पे खाने से छाले ठीक होते हैं इसे लेकर कई तरह के मत हैं. लेकिन सच तो ये है कि गोलगप्पे खाने से छाले ठीक नहीं होते हैं. यह एक मिथक है जो लोगों के बीच प्रचलित है. गोलगप्पे में इस्तेमाल होने वाली सामग्री जैसे कि मैदा, पानी, और मसाले छालों को ठीक करने में मदद नहीं करते हैं. वास्तव में, गोलगप्पे खाने से छाले और भी बढ़ सकते हैं क्योंकि इनमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री छालों को जलन पैदा कर सकती है. छाले ठीक करने के लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और उनके द्वारा बताई गई दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आपको मुंह में छाले हो गए हैं तो आपको ये घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए. 

छाले ठीक करने के घरेलू नुस्खे :

नारियल तेल: नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो छालों को ठीक करने में मदद करते हैं. आप दिन में दो बार नारियल तेल से छालों पर मालिश कर सकते हैं.

एलोवेरा: एलोवेरा जेल में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो छालों को ठीक करने में मदद करते हैं. आप दिन में दो बार एलोवेरा जेल से छालों पर मालिश कर सकते हैं.

हल्दी: हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो छालों को ठीक करने में मदद करते हैं. आप एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकते हैं.

दही: दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो छालों को ठीक करने में मदद करते हैं. आप दिन में दो बार दही खा सकते हैं.

इसके अलावा आप छालों को ठीक करने के लिए आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए. दिन भर में खूब पानी पीते रहें. मसालेदार भोजन छालों को जलन पैदा कर सकता है. मसालेदार भोजन से बचें जब तक कि आपके छाले ठीक न हो जाएं. धूम्रपान छालों को ठीक होने से रोक सकता है. धूम्रपान न करें जब तक कि आपके छाले ठीक न हो जाएं. तनाव छालों को और भी बढ़ा सकता है. तनाव कम करने के लिए योग, ध्यान, या अन्य विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें. अगर आपके छाले 2-3 हफ्तों में ठीक नहीं होते हैं, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Read Also:What is Betaine: अमीनों एसिड का स्त्रोत है बीटाइन, जानें शरीर के लिए ये कितना महत्वपूर्ण