logo-image

इस तेल को लगा कर चेहरे पर से गहरे से गहरा दाग भी होगा गायब

सरसों के तेल में स्किन भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई पाया जाता है जो डार्क स्पॉट (Dark Spots) और पिगमेंटेशन आदि को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

Updated on: 31 Dec 2021, 05:36 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान में सरसो का तेल खाने में इस्तेमाल होता है. या फिर कभी कभी जोड़ो का दर्द गायब करने में. सर्दियों में या गर्मी में बच्चों की मालिश के लिए भी सरसो का तेल इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की सरसो के तेल का इस्तेमाल करने से स्किन की कई समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं और सरसों के तेल की मदद से स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं. बता दें कि सरसों के तेल में तमाम प्राकृतिक चीज़ें होती हैं जो स्किन के लिए बहुत उपयोगी हैं. सरसों के तेल में स्किन भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई पाया जाता है जो डार्क स्पॉट (Dark Spots) और पिगमेंटेशन आदि को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. चलिए बताते हैं की सरसो का तेल किस तरह से फायदेमंद हैं. 

यह भी पढ़ें- कहीं Cool दिखने के चक्कर में इस Smart Gadgets से न बन जाएं Fool, हो जाएं सावधान

नींबू के साथ सरसों के तेल का  करें इस्तेमाल 

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स के दाग आ गए हैं या कोई भी स्पॉट है तो आप सरसो के तेल को नींबू के रास के साथ मिला कर लगा सकते हैं. थोड़े से सरसों के तेल की बूंदों में नींबू का रास मिलाये और फिर इससे चेहरे पर लगाएं. अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें.वीकेंड में कम से कम 3 बार ऐसा करें आपकी स्किन ब्राइट और दाग धब्बों से फ्री हो जाएगी. 

नारियल तेल के साथ सरसों का तेल 

सरसों के तेल में थोड़ी सी मात्रा में नारियल का तेल मिलाएं और इससे चेहरे पर हल्‍के हाथों से मसाज करें. चेहरे पर इसे रहने दें. 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें. 

बनाएं फेस पैक

डार्क स्पॉट और दाग धब्बों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेसन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. आप 2 से 3 चम्मच सरसों का तेल लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच दही, 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं. इसे 10 या 15 मिनट तक छोड़ दे फिर गुनगुने पानी से धो लें. कुछ ही महीने में गहरा से गहरा दाग भी चेहरे से हट जायेगा. बता दें कि अगर आपकी स्किन में कोई एलर्जी है या स्किन सेंसिटिव है तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही इन सारे चीज़ों का इस्तेमाल करें.