News Nation Logo

चंदन लगाने से आपके शरीर से होगा इन समस्याओं का निपटारा

तनाव आपकी मानसिक सेहत (MentalHealth) को काफी प्रभावितकरता है. ऐसें कई लोग सिर दर्द की शिकायत से भी जूझने लगते हैं. इन सबसे बचने के लिए लोग या तो दवाओं का सहारा लेते हैं या घरेलू उपायों की मदद लेते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 28 Mar 2022, 10:22:36 AM
chandan

होगा इन समस्याओं का निपटारा (Photo Credit: bebeautiful)

New Delhi:  

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव और थकान एक आम बात है. आज कल लोगों को चैन से बैठने का 1 पल भी नसीब हों मुश्किल है. लोगों की जिंदगी में हज़ार टेंशन होती है जिसके चलते लोग आराम से बैठ भी नहीं पाते. करते हैं तो सिर्फ भाग दौड़. तनाव आपकी मानसिक सेहत (MentalHealth) को काफी प्रभावित करता है. ऐसें कई लोग सिर दर्द की शिकायत से भी जूझने लगते हैं. इन सबसे बचने के लिए लोग या तो दवाओं का सहारा लेते हैं या घरेलू उपायों की मदद लेते हैं. ऐसा ही एक आयुर्वेदिक औषधि है चंदन. चन्दन आपने सुना होगा कि बहुत ठंडा और ये चेहरे के लिए भी बहुत असर कारक होता है. इनका प्रयोग आप चंदन पाउडर (Chandan Powder) या चंदन लेप के रूप में इस्‍तेमाल करते हैं.

यह भी पढ़ें- तनाव और वज़न दोनों को करना है कम, तो पीएं इस पत्ते की चाय

चंदन लेप के फायदे-

सिरदर्द से राहत

तनाव के बीच चंदन को अपने माथे पर लगाना बहुत शानती पहुंचता है. जब-जब सर दर्द हो तब सर पर चंदन लगाने से सीए की नसों में ठंडक पहुंचती है. सिरदर्द में आप चंदन के लेप की मदद ले सकते हैं. 

थकान और तनाव को करे दूर

चंदन की प्राकृतिक सुगंध सेरोटोनिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाती है और इससे आप ठंडक महसूस करते हैं. सेरोटोनिन हार्मोन तनाव के स्तर को कम करता है. अगर आपके चेहरे पर मुंहासें या पिम्पल्स होने की समस्‍या रहती है तो आप इसका प्रयोग कर इनसे छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप चंदन की लकड़ी को घिस लें और इसे मुंह में लगाएं. इससे मुंहासे और चेहरे की झाई, पिम्पल्स से छुटकारा मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- शरीर से मिलने वाले इन संकेत को न करें इग्नोर, वरना पड़ सकते हैं लंबा बीमार

First Published : 15 Feb 2022, 08:13:01 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.