logo-image

सर्दियों में वर्कआउट के बाद फूलती है सांस, तो खाएं ये 3 चीज़ें

अगर आप भी वर्कआउट के बाद लो फील करते हैं तो यहां कुछ चीज़ें है जो आपको खानी चाहिए और ये आपको वर्कआउट के बाद गर्म रखेंगी और एनर्जी भी देंगी.

Updated on: 24 Nov 2021, 12:11 PM

New Delhi:

इन दिनों हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर बहुत कॉन्शियस है. हर कोई आजकल अपनी बिजी लाइफ से समय निकाल कर वर्कआउट या योग करने के लिए हमेशा रेडी रहता है. साल का कोई भी समय क्यों न हो, हर किसी को अपनी हेल्थ और फिटनेस का ध्यान जरूर रखना चाहिए. हालांकि सर्दियों के समय में अपनी हेल्थ को मेंटेन रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है. अगर लोग थोड़ा सा डांस या एरोबिक्स भी करते हैं तो उनकी सास फूलने लगती है. वर्कआउट के बाद भी कुछ लोग थक जाते है.  लेकिन वर्कआउट करने और फिट रहने के लिए आपको खुद को मोटिवेट करना होगा. अगर आप भी वर्कआउट के बाद लो फील करते हैं तो यहां कुछ चीज़ें है जो आपको खानी चाहिए और ये आपको वर्कआउट के बाद गर्म रखेंगी और एनर्जी भी देंगी. 

यह भी पढ़ें- ये हैं 7 भारतीय खिलाड़ी जो नहीं रह सकते इन पकवानों के बिना

सूप

अगर आप जल्दी से कुछ कम फैट वाली चीज खाना चाहते हैं तो आप सूप को चुन सकते हैं. स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर सूप बहुत कम समय में बनकर तैयार हो जाता है. साथ ही सर्दियों के मौसम में बहुत ज्यादा सूप पीने की सलाह भी दी जाती है. टोमेटो सूप हो या फिर कॉर्न सूप आप तुरंत इससे बना कर अपने वर्कआउट के बाद आराम से बैठ कर पी सकते हैं. ठंड के मौसम में अकसर लोग हैवी और भरा हुआ महसूस करते हैं. अगर आपका काम भी ज्यादादेर बैठने का है तो एक्सरसाइज के बाद आप सूप को हैं. 

क्विनोआ 

अगर आप वर्कआउट के बाद बूस्ट चाहते हैं तो क्विनोआ खा सकते हैं. यह ग्लूटेन फ्री होने के साथ-साथ प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है. जो लोग सुबह वर्कआउट करना पसंद करते हैं, उनके लिए नाश्ते में क्विनोआ अच्छा ऑप्शन है. 

हॉट चॉकलेट

अगर आपको मीठा खाने का शौक है और आपको डायबिटीज भी नहीं हैं, तो एक्सरसाइज के बाद हॉट चॉकलेट पी सकते हैं. अगर आपको लगता है कि चॉकलेट से केवल आपके कार्ब्स का सेवन बढ़ सकता है, तो यह सच नहीं है. कार्ब्स का एक अच्छा सोर्स होने के अलावा, हॉट चॉकलेट आपके तनाव के स्तर को कम कर सकता है और आपको बहुत जरुरी प्रोटीन देता है. इसलिए सर्दियों में हॉट चॉकलेट ज़रूर पीना चाहिए.