logo-image

Coronavirus से सावधान, दिल्ली में 26- हरियाणा में 50 फीसदी बढ़े वीकली केस

आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के वीकली केसों ( Coronavirus weekly cases) में 26 फीसदी और हरियाणा में 50 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है.

Updated on: 11 Apr 2022, 10:39 AM

highlights

  • दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में उछाल जारी 
  • हरियाणा में भी कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में तेजी हुई
  • भारत में तेजी से जारी वैक्सीनेशन अभियान के बीच बढ़ी आशंका 

New Delhi:

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस की चौथी लहर ( Coronavirus fourth wave) की आशंका सिर उठाने लगी है. हरियाणा में भी कोरोना के बढ़ते मामलों ने डर बढ़ा दिया है. देश में साप्ताहिक कोरोना मामलों (  Weekly corona cases ) में गिरावट जारी होने के बावजूद दिल्ली-हरियाणा के आंकड़े चौंकाने वाले हैं. दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में उछाल जारी है. दैनिक आंकड़ा डेढ़ सौ के करीब पहुंच चुका है. दिल्ली में रविवार को कोरोना के 141 नए मामले दर्ज किए गए. वहीं कोरोना से एक मरीज की मौत भी हुई है.

आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के वीकली केसों में 26 फीसदी और हरियाणा में 50 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी दिल्ली की तरह ही कोरोना के मामलों में बड़ी उछाल जारी है. हरियाणा में कोरोनावायरस संक्रमण के नए मामले पिछले सप्ताह के 344 से लगभग 50 फीसदी बढ़कर 514 हो गए. कोरोना टेस्ट की संख्या कम होने के साथ दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बीते कई दिनों से लगातार एक फीसदी से ऊपर दर्ज किया जा रहा है. 

तीसरी लहर की पीक के बाद फिर से बढ़े केस

तीसरी लहर के पीक के बाद से कोरोना संक्रमण में गिरावट के मुकाबले राजधानी ने पिछले सात दिनों में 751 से 943 नए मामले दर्ज किए. दिल्ली में कोरोना की जांच के लिए रविवार को 6114 टेस्ट हुए. इसमें 1.34 फीसदी मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए. फिलहाल यहां कोरोना के 608 एक्टिव मामले हैं. दिल्ली में इस साल 13 जनवरी को कोरोनावायरस के रिकॉर्ड 28867 मामले सामने आए थे, इसके बाद केसों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई थी. दिल्ली में 14 जनवरी को संक्रमण दर 30.6 प्रतिशत दर्ज की थी.  

देश में कोरोनावायरस संक्रमण का हाल

भारत में तेजी से जारी वैक्सीनेशन अभियान के बीच बीते एक दिन में कोविड-19 के 1,054 नए मामले सामने आने के बाद अब तक कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,35,271 हो गई. वहीं 29 मरीजों की मौत से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 5,21,685 पर पहुंच गई है. आंकड़ों के अनुसार, दैनिक संक्रमण दर 0.25 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.23 प्रतिशत है. देश में अब तक कुल 4,25,02,454 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें - दिल्ली में कोरोना के 141 नए मामले आए सामने, एक की मौत

ओमीक्रॉन के नए वेरिएंट XE की एंट्री 

भारत में भी ओमीक्रॉन के नए वेरिएंट XE की एंट्री हो गई है. देश में अब तक XE के 3 मामले में मिल चुके हैं. मुंबई के बाद गुजरात में भी कोरोना के नए सब-वेरिएंट BA.2 के XE संक्रमण का मरीज पाया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) इस नए वेरिएंट XE की पुष्टि कर चुका है. मुंबई में पहला मामला पाया गया था. मुंबई में अफ्रीका की 50 वर्षीय महिला XE से संक्रमित पाई गई थी. इसके बाद गुजरात में एक शख्स 13 मार्च को कोविड पॉजिटिव पाया गया था. जब कोरोना सैंपल की रिपोर्ट में वो XE संक्रमित निकला. मुंबई के सांताक्रूज में तीसरा मामला  67 साल के बिना लक्षणों वाले मरीज के रूप में मिला. इसने कोरोना के टीके की दोनों डोज लगवा रखी है.