logo-image

हिचकी जब बार-बार सताए, आजमाएं ये दमदार घरेलू उपाय

कई बार गर्म खाने-पीने या तेज खाने से हिचकियां शुरू हो जाती है. अगर ये प्रॉब्लम कभी-कभी होती है तो कोई बात नहीं लेकिन, अगर ज्यादातर बनी रहती है तो परेशानी का कारण बन सकती है. इन्हें रोकने के लिए कुछ गरेलू उपायों पर नजर डाल लें.

Updated on: 04 Dec 2021, 01:43 PM

नई दिल्ली:

कई बार जल्दबाजी में खाने-पीने या पीने से हिचकी की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. कई लोगों को लगता है कि हिचकी आना नॉर्मल बात है. लेकिन, लोगों को ये नहीं पता होता कि कभी-कभी हिचकी आना आम बात है. लेकिन, अगर ये धीरे-धीरे बढ़ने लगे और पूरा दिन यूं ही चलती रहे तो, ये कई सीरियस बीमारियों का रूप ले सकती है. लगातार हिचकी आने के कई कारण हो सकते है. जैसे कि स्ट्रेस, निमोनिया, दिमाग या स्टमक का ट्यूमर, डायबिटीज या फिर किडनी की बीमारी. लेकिन, कई घरेलू उपायों से इन्हें रोका जा सकता है. 

यह भी पढ़े : फ्लोर पर बैठकर खाने के फायदे बेशुमार, Joint Pain और इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में बेहद असरदार

नींबू और चीनी 
कई बार हिचकी की वजह से दिल तेजी से धड़कने लगता है. ऐसे में नींबू और चीनी का इस्तेमाल सबसे बेहतर होता है. इसके लिए नींबू को बस दो पार्ट्स में कांटे, एक पार्ट पर चीनी लगा लें और उसे चूस लें. चीनी को नींबू के साथ चूसने पर हिचकी बहुत जल्दी रुक जाती है. 

हथेली को दबाएं 
हिचकियों को रोकने के लिए अपने अंगूठे का इस्तेमाल करते हुए अपनी दूसरे हाथ की हथेली को दबाएं. दबाव बहुत तेजी से नहीं डालना है. 

यह भी पढ़े : आदमियों के लिए जानलेवा हो सकते हैं ये Symptom, जल्दी करें डॉक्टर से Concern

शहद का इस्तेमाल करें 
हिचकी आते टाइम शहद खाने से हिचकी रुक जाती है. शहद नर्व सिस्टम को सही से काम करने में बहुत मदद करता है.

आंवला और मिश्री 
सोंठ, आंवले और पीपल के एक-एक चुटकी चूरन को मिलाकर शहद या मिश्री के साथ खाने से हिचकियों को रोका जा सकता है.

यह भी पढ़े : जिंदगी को ग़र नहीं कहना टाटा बाय-बाय, सुबह खाली पेट पीना बंद कर दें चाय

बर्फ का पानी पिएं 
हिचकी आने पर बर्फ का पानी पीना बेहद असरदार माना जाता है. ये वेगस नर्व को उत्तेजित करता है और राहत दिलाता है. बर्फ का पानी पीने से हिचकियों को कुछ ही टाइम में बंद किया जा सकता है.