logo-image

अब जैतून की पत्तियां दिलाएंगी आपको डाइबिटीज से छुटकारा, ऐसे करें उपयोग

जैतून की पत्तियों से बना काढ़ा डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है.

Updated on: 21 Jan 2022, 05:53 PM

नई दिल्ली :

जैतून के तेल का आप कई तरीके से इस्तेमाल कर अपनी सेहत को लाभ पहुंचा सकते हैं. आप चाहें तो अपनी डाइट में जैतून को शामिल कर सकते हैं. कई ऐसे लोग हैं, जो जैतून खाते भी हैं. आपको बता दें कि जैतून दो प्रकार के होते हैं. एक हरा और दूसरा काला, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की जैतून की पत्तियां भी बेहद काम की है. जैतून की पत्तियों से बना काढ़ा डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है. अगर आप दिल से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जैतून की पत्तियों का काढ़ा नियमित रूप से पीना शुरू कर दें.

जैतून (olive oil in hindi) के फल, पत्ते, जड़ आदि से भी अनेक बीमारियों को ठीक किया जा सकता है. चलिए जानते हैं जैतून की पत्तियों के फायदों के बारे में. 

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल 

ऑलिव ऑयल सबसे हेल्दी कूकिंग ऑयल (Healthy Cooking Oils) में गिना जाता है. वहीं, इसके पेड़ की पत्तियों से काढ़ा (Kadha) तैयार करके पीना ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिहाज से फायदेमंद साबित होता है. दरअसल, जैतून के छोटे पत्ते एंटीऑक्‍सीडेंट (antioxidants) से भरपूर होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करते हैं. विभिन्न स्टडीज में यह देखा गया है कि, जैतून की पत्तियों का रस पीने से शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस (Insulin Resistance) कम होता है. 

गंजेपन की समस्या में जैतून का प्रयोग फायदेमंद 

आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या है. बाल अधिक तेजी से झड़ते हैं तो गंजापन की समस्या आ जाती है. ऐसे में जैतून का प्रयोग गंजोपन की परेशानी को ठीक करता है। जैतून के कच्चे फलों को जलाकर उसकी राख में शहद मिला लें.  इसे सिर में लगाने से सिर के गंजेपन तथा सिर में होने वाली फुन्सियों की समस्या में लाभ होता है.

कान के दर्द में जैतून के उपयोग से लाभ

कानों का दर्द बच्चों को होने वाली एक आम बीमारी है. 5 मिली जैतून के पत्तों के रस को गुनगुना करके उसमें शहद मिला लें। इसमें 1-2 बूंद कान में डालने से कान का दर्द दूर (zaitun oil benefits) होता है.

जैतून के इस्तेमाल से मूत्र रोग में लाभ

पेशाब यदि खुल कर न आता हो या फिर पेशाब करने में जलन या फिर दर्द होता हो तो जैतून के पत्तों का काढ़ा काफी लाभकारी होता है.  5-10 मि.ली. काढ़ा प्रतिदिन पीने से पेशाब की सभी प्रकार की कठिनाइयों में लाभ (zaitun oil benefits) होता है. इससे मधुमेह भी ठीक होता है.