logo-image

Covid 19: Omicron के खतरे से बच्चों को बचाएं, इन आसान टिप्स को आजमाएं

कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) से जितना ख्याल बड़ों को रखने की जरूरत है. उतना ही बच्चों को भी रखने की जरूरत है. आज हम आपको बच्चों की देखभाल के लिए कुछ ऐसे ही तरीके ((tips to protect kids) बताने जा रहे है जिससे आप उन्हें इस खतरे से बचा सकते है.

Updated on: 18 Jan 2022, 10:57 PM

नई दिल्ली:

कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) से जितना ख्याल बड़ों को रखने की जरूरत है. उतना ही बच्चों को भी रखने की जरूरत है. इन दिनों ये इतनी तेजी से फैलता जा रहा है कि इसकी चपेट में बच्चे बहुत ज्यादा आ रहे है. हालांकि डॉक्टरर्स का कहना है कि भले ही बच्चों में इसके सिम्पटम्स दिख रहे हो. लेकिन, इसके सीरियस (covid 19) होने का खतरा कम है. हालांकि, इसके बावजूद लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. इसके साथ ही इस वायरस से बच्चों को बचाने की जरूरत भी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बच्चों में इसके सीरियस सिम्पटम्स तो नहीं देखे जा रहे हैं लेकिन उन्हें बुखार, पेट दर्द और उल्टी जैसी दिक्कतें आ रही हैं. इसलिए, आज हम आपको बच्चों की देखभाल के लिए कुछ ऐसे ही तरीके (tips to protect kids from corona) बताने जा रहे है. जिससे आप उन्हें इस वायरस से बचा सकते है. 

यह भी पढ़े : Corona और Omicron से खुद को है बचाना, Immunity कमजोर करने वाली इन चीजों को बंद करें खाना

इसके लिए जरूरी काम होने पर ही बच्चों को बाहर लेकर जाएं. उन्हें यूं ही बाहर ना घूमने दें. बच्चों को बाहर (precaution for children from omicron) खेलने न जाने दें. इससे वायरस के फैलने का डर होता है. कोरोना के बेसिक नियमों को जरूर फॉलो करें. जिसमें मास्क लगाना, बार-बार हाथ धोना, सैनिटाइज करना शामिल है. 

यह भी पढ़े : Health Concern: बुढ़ापे का ख्याल हेल्थ पर डाले बुरा असर, Stress से लड़ने की शक्ति भी करे कम

अगर आप ऑफिस जाते-आते हैं तो बच्चे को खुद से दूर रखें, नहाने के बाद ही बच्चे के पास जाएं. इसके साथ ही उन्हें इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें खिलाएं. कोशिश करें की बच्चों (how to protect kids from coronavirus) को घर का खाना ही खिलाया जाए. बच्चों के साथ-साथ खुद भी स्टीम लेते रहें. साथ ही गर्म पानी भी पिएं. इसके साथ ही एक्सरसाइज भी हेल्थ को ठीक रखने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसके लिए बस, रोजाना 30 मिनट योगा करें. बच्चों को भी अपने साथ इसमें शामिल करें. इससे इंफेक्शन होने का खतरा कम होता है.  अपने आस-पास साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें. बाहर से आए सामान को भी धोकर ही इस्तेमाल करें और अगर धोने वाला सामान नहीं है तो उसे सैनिटाइज करें.