logo-image

Corona और Omicron से खुद को है बचाना, Immunity कमजोर करने वाली इन चीजों को बंद करें खाना

कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) का खतरा इस कदर बना हुआ है कि सभी लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में लगे हुए है. लेकिन, कुछ खाने की चीजें ऐसी भी होती है जो इम्यूनिटी के लिए नुकसानदायक (unhealthy foods for immunity) साबित हो सकती है.

Updated on: 18 Jan 2022, 08:51 PM

नई दिल्ली:

कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) का खतरा इस कदर बना हुआ है कि सभी लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में लगे हुए है. जिसके लिए वो सभी तरह की फूड आइटम्स खा लेते है. ये भी नहीं सोचते कि वो हेल्थ के लिए ठीक है भी या नहीं. तो, आपको बता दें, कि सभी चीजें इम्यूनिटी (immunity weaken foods) बढ़ाएं ये जरूरी नहीं है. कुछ खाने की चीजें ऐसी भी होती है जो इम्यूनिटी के लिए नुकसानदायक (unhealthy foods for immunity) साबित हो सकती है. हम लोग रोजमर्रा जाने अनजाने में उन चीजों को खा लेते हैं. वैसे तो ये आमतौर पर भी हेल्थ के लिए अच्छे नहीं हैं लेकिन कोरोना के दौर में इनसे खासा दूरी बना लेनी चाहिए. तो, चलिए उन फूड आइटम्स के बारे में बताते है जो आपके इम्यून सिस्टम के लिए ठीक नहीं है. 

                                                           

पैक्ड कुकीज
ज्यादातर पैक्ड फूड्स में फाइबर और दूसरे न्यूट्रिएंट्स की क्वांटिटी एब्सॉर्ब्ड कर ली जाती है. इसलिए (immunity weakening foods) इनसे परहेज करते हुए फ्रेश चीजें को ही खाना चाहिए. 

                                                           

बियर 
वहीं इसमें दूसरे नंबर पर बियर और वाइन आती है. कुछ लोग रूटीन में तो कुछ लोग हफ्ते में एक या दो बार पी ही लेते है. एल्कोहल वैसे तो हेल्थ (foods that weaken immune system) के लिए अच्छी है ही नहीं.  लेकिन, ये एल्कोहल, इंफेक्शन के खतरे को भी बढ़ा देती है. ये ब्लड शुगर, इंसुलिन और स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल को भी बढ़ाती हैं.

                                                                 

आलू के चिप्स 
वहीं अगले नंबर पर आलू के चिप्स आते है. जिन्हें लोग अक्सर सुबह-शाम चाय के ले लेते है. तो, बता दें इनमें सॉल्ट की क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है. इसके साथ ही इनमें तेल भी खूब होता है. कई स्टडीज के मुताबिक, इनसे इम्यून सिस्टम कई बीमारियों से घिर सकता है.   

                                                             

फास्ट फूड
बीमारी या वायरस कोई भी फैल रहा हो लोग फास्ट फूड खाना नहीं छोड़ते जो कि हेल्थ के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता. फास्ट फूड में सॉल्ट की क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है. जो इम्यूनिटी को कम करने के लिए जाने जाते हैं.