News Nation Logo

विटामिन सी से लोडेड पाइनएप्पल, इन बीमारियों को दूर करने में है कैपेबल

अनानास यानी कि पाइनएप्पल (Pineapple) एक ऐसा फल है जो विटामिन सी (Vitamin c), विटामिन-बी (Vitamin b), फाइबर और मैंगनीज जैसे मिनरल्स से भरपूर है. तो आइये जानते हैं पाइनएप्पल खाने के मजेदार फायदे.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 28 Oct 2021, 10:54:49 PM
benefits of eating pineapple

benefits of eating pineapple (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

सुबह का नाश्ता आपके शरीर को फुल चार्ज कर देता है. पेट भर नाश्ते के बदौलत ही आप दिन भर काम करने के काबिल रहते हैं. लेकिन इस नाश्ते में आप किन किन चीज़ों को शामिल करते हैं. अमूमन तौर पर सेब, केला या फिर ज़्यादा से ज़्यादा ओट्स. मगर क्या आपने कभी सोचा है कि आपके नाश्ते में कहीं कोई कमी तो नहीं? हम ऐसा इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि एक हेल्दी नाश्ते के लिए सिर्फ कैल्शियम, पोटैशियम या फाइबर ही ज़रूरी नहीं. आपको आपके नाश्ते में एक और अहम् चीज़ जोड़ने की ज़रुरत है और वो है विटामिन सी. आपके नाश्ते का विटामिन सी से भरपूर होना भी बेहद ज़रूरी है. इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना बस अपने नाश्ते में अनानास यानी कि पाइनएप्पल को शामिल कर लें. अब इससे पहले की आप हमसे ये पूछें कि पाइनएप्पल को ब्रेकफ़ास्ट में शामिल करने से क्या होगा और इसके क्या क्या फायदे हैं. हम सामने से आपको जवाब दिए देते हैं. 

यह भी पढ़ें: स्ट्रेस में ज्यादा खाने की नहीं बदली आदत, ये बीमारियां बॉडी में दे देंगी दस्तक

Pineapple में विटामिन सी, विटामिन-बी, फाइबर और मैंगनीज जैसे मिनरल्स होते हैं. जो बॉडी को खतरनाक इन्फेक्शन्स और बीमारियों से बचाए रखते हैं. इसके अलावा, अनानास इम्यूनिटी को मज़बूत करने का काम भी करता है. ये तो कुछ भी नहीं, बॉडी या स्किन की जिन छोटी-मोटी परेशानियों से आपको रोज़ाना गुज़रना पड़ता है उनसे भी आपको छुटकारा दिलाने में माहिर है अनानास. इन सब के अलावा, अनानास:

                                                         

कैलोरी बर्न करे 
बहुत मीठा होते हुए भी अनानास में कम कैलोरी होती है. जिससे आपका पेट हल्का बना रहता है. अनानास के एक स्लाइस में केवल 42 कैलोरी होती है, जिसमें से सिर्फ चार फीसदी कार्ब्स होते हैं जो आपके पेट को कम क्वांटिटी में भी भरा-भरा महसूस कराने में कारगर निकलते हैं. कम कैलोरी के बावजूद भी ये शरीर के लिए काफी है. अनानास में फ्रूक्टोज़ की मात्रा ज़्यादा होने के कारण ये शरीर को लंबे वक्त तक चलने वाली एनर्जी प्रोवाइड करता है. 

विटामिन सी और आयरन की कमी दूर करे   
अनानास में मौजूद विटामिन सी Immune System को मज़बूत रखता है और शरीर को एंटीऑक्सिडेंट प्रोवाइड कराने में भी कारगर है. अनानास एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा सोर्स है, खास तौर से फेनोलिक्स, फ्लेवोनोइड. यही एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर में सूजन और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक कप अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है जो बॉडी ग्रोथ के लिए बेहद ज़रूरी है. इतना ही नहीं, अनानास घाव की मरम्मत से लेकर ऑयरन के अब्जोर्पशन तक हर चीज़ में इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता है. पाइन एप्पल स्किन के लिए भी काफी अच्छा है. ये स्किन को ग्लोइंग बनाता है. यही नहीं, अनानास खाना सेलुलर डैमेज को रोकता है और health issues जैसे कि हृदय रोग (heart disease), टाइप 2 डायबिटीज (type 2 diabetes), अल्जाइमर रोग (Alzheimer's disease) और आंख की समस्याओं (eye problems) को ठीक करता है.

यह भी पढ़ें: इन स्नैक्स को रूटीन में किया शामिल, वेट कंट्रोल करना हो जाएगा मुश्किल

डाइजेशन इम्प्रूव करे 
अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो ऐसे एंजाइमों का कॉम्बिनेशन है, जिसका सीधा असर आपके डाइजेशन पर पड़ता है. रोज़ाना नाश्ते में अनानास खाने से न सिर्फ डाइजेशन बेहतर होता है बल्कि ये अदर स्टमक रिलेटेड प्रॉब्लम्स के लिए भी फायदेमंद है. पाइन एप्पल लूज मोशन को भी कंट्रोल में रखता है. इसके साथ ही, ब्रोमेलैन में लिपोलाइटिक और प्रोटियोलिटिक प्रभाव (Lipolytic and proteolytic effects) होते हैं, जो आपके शरीर पर मौजूद एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करते हैं.

                                       

बोंस स्ट्रांग बनाए 
कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैल्शियम के साथ, ट्रेस मिनरल मैंगनीज हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है. अनानास के एक कप में मैंगनीज के recommended Daily Valueका लगभग 76 प्रतिशत होता है. बता दें कि, मैंगनीज ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है और कमज़ोर हड्डी को ताकतवर बनाता है. इस तरह नाश्ते में अनानास खाना छोटी मोटी बीमारियों से आपको बचाए रख सकता है.

First Published : 28 Oct 2021, 10:54:49 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.