News Nation Logo

सर के नीचे से हटाओ पिलो और ये अमेजिंग फायदे जान लो

आज हम आपको तकिया लगाए बिना सोने (benefits of sleeping without pillow) के कुछ ऐसे दमदार फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकार आप भी तकिये को अपने बिस्तर से बेदखल कर देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 16 Sep 2021, 11:47:04 AM
benefits of sleeping without pillow

benefits of sleeping without pillow (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

रात को तकिया लेकर सोने की आदत ज्यादातर लोगों में होती है. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि तकिए के साथ नींद अच्छी आती है. लेकिन अगर हम आपसे कहें कि तकिए के बिना सोने के फायदे ज्यादा भी हैं और मजेदार भी, तो. जी हां, जहां एक तरफ तकिया लेकर सोने से आपके सामने कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स क्रिएट हो जाती हैं. वहीं तकिए के बिना सोने के कई जबरदस्त फायदे हैं. जिन्हें जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे. आइए आज इन्हीं फायदों के बारे में जानते हैं. 

यह भी पढ़ें: सर्दी जुखाम से है हाल बेहाल, इन घरेलू उपायों से सेहत होगी मालामाल

कमर दर्द में आराम
तकिया लगाकर सोने से रीढ़ की हड्डी की प्राकृतिक स्थिति यानी कि नेचुरल लोकेशन बदलकर धीरे-धीरे टेढ़ी होने लगती है, जिसकी वजह से कमर में दर्द होता है. वहीं जब आप सिर के नीचे बिना तकिया लगाए सोते हैं, तो गर्दन और रीढ़ की हड्डी सही पोज़ीशन में रहती है, जिसकी वजह से कमर दर्द नहीं होता है. 

मुहांसों से राहत 
रात को सोते वक्त कम-से-कम 7-8 घंटे तक चेहरा आपके पिलो के टच में रहता है. ऐसे में तकिए पर जमा धुलमिट्टी चेहरे पर चिपक जाती है, जिससे चेहरे पर pimple और acnes हो सकते हैं. अगर तकिए का कवर हर 3 से 4 दिन में नहीं धुलता है तो आपका तकिया मुंह की लार, पसीना और धूल-मिट्टी के कारण बैक्टीरिया के पनपने की जगह बन जाता है. यही वजह है कि सोते समय तकिया मुंह पर लगने से चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अगर लिवर को रखना है हेल्दी, तो जानें क्यों खानी चाहिए हल्दी

सिरदर्द से निजात 
तकिया लगाकर सोने से सिर में blood circulation कम होता है और ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छी तरह नहीं हो पाती है, जिसकी वजह से अगली सुबह उठते ही आपको सिर में हल्का-हल्का दर्द महसूस होता है. वहीं अगर आप तकिए के बिना सोते हैं तो सिर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने से सिरदर्द की समस्या नहीं होती है.

दिनभर रहेंगे फ्रेश
कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स की मानें तो 8-10 घंटे की अच्छी नींद किसी भी इंसान को मेंटली फ्रेश रखती है. जिसकी वजह से वो अगले दिन किसी तरह की कोई थकान महसूस नहीं करता है. लेकिन कई बार तकिया खराब होने या मोटा-पतला होने की वजह से व्यक्ति को अच्छी नींद नहीं आती है. वहीं बिना तकिया लिए सोने से इस प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाता है. देखने को नहीं मिलती है.

यह भी पढ़ें: ऑफिस और घर में चल रहा है मामला ढीला-ढाला, तो पीजिए ये प्याला

डिप्रेशन और स्ट्रेस से छुटकारा
अच्छी क्वालिटी का तकिया इस्तेमाल न करने पर व्यक्ति को रात भर अच्छी नींद नहीं आती है. जिसकी वजह से वो अगले दिन बेहद चिड़चिड़ापन और डिप्रेस्ड महसूस करने लगता है. लेकिन बिना पिलो के आप रात भर आरामदायक तरीके से सो सकते हैं. जिससे अगले दिन आपको तनाव, अवसाद या चिड़चिड़ापन जैसा कुछ महसूस नहीं होगा.

First Published : 16 Sep 2021, 11:47:04 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो