News Nation Logo

BREAKING

कोरोना से बचाएगा कच्चा आम, हार्मोंस को रखता है संतुलित

कच्‍चे आम में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी-6 और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. शरीर की इम्युनिटी कमजोर है तो आप कच्चे का आम का सेवन कीजिए, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 02 Jun 2021, 12:17:59 PM
Raw Mango

Raw Mango (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • गर्मी के मौसम में कच्चा आम खाने से कई लाभ होते हैं
  • कच्चे आम में कई विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है
  • सलाद, अचार, चटनी की तरह सेवन कर सकते हैं

नई दिल्ली:

कच्चा आम (Raw Mango) गर्मियों में खूब आता है. कई लोग इसे सलाद, अचार, चटनी और भी कई सारे तरीकों से इसका सेवन करते हैं. कच्चे आम का सेवन बहुत लाभदायक होता है. विशेषकर गर्मी के मौसम (Raw Mango in Summer) में तो इसे खाना ही चाहिए. सफर के दौरान भी पुराने लोग अपने साथ कच्चा आम जरूर रखते थे ताकि उनके शरीर में पानी की कमी न हो सके. आपके शरीर की इम्युनिटी कमजोर है तो आप कच्चे का आम का सेवन कीजिए, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि कच्‍चे आम के अन्‍य क्‍या क्‍या फायदे (Raw Mango Benefits) हैं जिनकी वजह से हमें इन्‍हें गर्मी के मौसम में अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- कैंसर जैसी बीमारी में सोंठ है लाभकारी, जानें इसके और भी कई फायदे 

आम, गर्मियों के मौसम का प्रमुख फल है और इसे फलों का राजा भी कहा जाता है. कच्‍चे आम में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी-6 और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यही नहीं, इसमें मैग्‍नेशियम, कैल्शियम, आयरन, डायटरी फाइबर भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो लिवर को हेल्‍दी रखने में काफी कारगर है. इसके अलावा इसमें कई एंटी ऑक्सिडेंट तत्‍व मौजूद होते हैं जो शरीर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं.

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

कच्चा आम शरीर में पानी की आपूर्ति में सहायक होता है, जो हमारे पाचन के लिए जरूरी है. इसका नियमित तौर पर सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं. कोरोना काल में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कच्चा आम भी एक बेहतर विकल्प है, जो कोरोना से बचने में आपकी मदद करेगा. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गर्मियों के सीजन में शरीर को स्वस्थ्य और मजबूत रखने के लिए कच्चे आम से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है.

पानी की कमी न होने दे

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी बहुत जल्दी हो जाती है क्योंकि शरीर से सारा पानी पसीना बनकर निकल जाता है. ऐसे में कच्चे आम का सेवन आपके लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है. यदि हम गर्मी में प्यास बुझाने के लिए किसी जूस का सेवन करते हैं तो वह हमें नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि उसमें शक्कर की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन कच्चे आम से शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता है. 

कब्ज से निजात दिलाए

यदि आपका पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता है, तब तो आपको कच्चे आम का सेवन करना ही चाहिए. कच्चे आम के सेवन से आंत साफ हो जाती हैं. आंतों के साफ होने से कई बार कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है. इसके सेवन से आपका पाचनतंत्र बेहतर ही होता है इसलिए इसका सेवन गर्मियों में तो अवश्य करें. दस्त, अपच और एनल फिशर जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में भी कच्चा आम बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- World No Tobacco Day 2021: छोड़ना चाहते हैं सिगरेट की लत तो आजमाएं ये आसान उपाय

शुगर लेवल कम करे

कच्चे आम के सेवन शरीर में आयरन की आपूर्ति के लिए भी किया जाता है. अगर आपको भी शुगर की शिकायत है तो कच्चे आम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हार्मोन्स को संतुलित करे

कच्चा आम हमारे हार्मोन्स को संतुलित रखने में भी बहुत लाभदायक है. कच्चे आम में विटामिन ए और ई, दोनों पाए जाते हैं जो कि हार्मोन्स को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं. इसमें पेक्टिन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी पाए जाते हैं, जिससे कि हमारा मन अच्छा रहता है इसलिए मन अशांत होने पर कच्चा आम खाना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Jun 2021, 12:17:59 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो