logo-image

सेहत का खजाना है पाना तो मल्टीविटामिन जरूर है खाना

आइये जानते हैं मल्टी विटामिन्स के फायदे और नुक्सान (Advantages and Disadvantages of Multi Vitamins) और साथ ही जानेंगे इससे जुड़ी कुछ और जानकारियां. 

Updated on: 02 Oct 2021, 01:13 PM

नई दिल्ली :

आज के वक्त में मल्टी विटामिन (Multi Vitamin) शरीर के लिए जरूरी हैं. मल्टीविटामिन बॉडी के लिए जरूरी पोषिक तत्वों की कमी को दूर करते हैं. इतना ही नहीं, ये कई तरह की बीमारियों को दूर करने में भी कारगर साबित होते हैं. लेकिन जहां एक तरफ मल्टी विटामिन शरीर के ढर्रे को संभालने में फायेमंद साबित होते हैं. वहीं दूसरी तरफ ये शरीर को वक्त से पहले बैठा भी सकते हैं. तो आइये जानते हैं मल्टी विटामिन्स के फायदे और नुक्सान (Advantages and Disadvantages of Multi Vitamins) और साथ ही जानेंगे इससे जुड़ी कुछ और जानकारियां. 

यह भी पढ़ें: कड़वा खीरा दिलाए कड़वी दवाइयों से निजात, सीवियर बीमारियों से छुटकारा पाएं हाथों हाथ

मल्टीविटामिन के फायदे
1. अगर शरीर को जरूरी विटामिन नहीं मिल पा रहे हैं तो ऐसे में शरीर हल्के हल्के कामो में भी ज्यादा ज्यादा एनर्जी खर्च करने लग जाता है. जिसकी वजह से थकान और कई तरह की बीमारी हो सकती हैं. मल्टीविटामिन लेने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और शरीर फिट रहता है. 

2. हर रोज मल्टीविटामिन लेने से स्ट्रेस और टेंशन का लेवल भी कम हो जाता है. खाने को एनर्जी में बदलने के लिए बॉडी को विटामिन बी की जरूरत पड़ती है. इससे बॉडी नर्व ठीक तरह से काम करती है और स्ट्रेस हॉर्मोन्स का प्रोडक्शन कम होता है. 

3. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, विटामिन बी मेमोरी को तेज बनाने का काम करता है. अगर ऐसे में आप विटामिन बी सप्लीमेंट्स लेते हैं तो इससे भी आपको फायदा होगा. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सप्लीमेंट कितनी लेनी है और कब तक लेनी है इसकी सलाह एक बार डॉक्टर से जरूर लें. 

4. मसल कैपेसिटी (muscle capacity) को भी बढ़ाने में मल्टीविटामिन मदद करते हैं. रोजाना मल्टीविटामिन लेने से फ्री रेडिकल्स के इफ़ेक्ट को कम किया जा सकता है. आपको बता दें कि, फ्री रेडिकल्स मेन तौर पर ऐज रिलेटेड प्रॉब्लम होती है.

यह भी पढ़ें: एसिडिटी पर करें करारा वार, इन फूड्स से करें इसका उपचार

मल्टीविटामिन के नुकसान 
यूं तो मल्टी विटामिन के फायदे बहुत से हैं लेकिन हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन्हें खाना चाहिए. वरना इसके कई गंभीर नुक्सान भी हो सकते हैं. बहुत से लोगों को मल्टीविटामिन लेने से साँस लेने में परेशानी, चेहरे, जीभ और गले में सूजन आदि की समस्या हो जाती है. ऐसे में बेहतर है कि डॉक्टरी सलाह पर ही इन्हें लेना शुरू करें. मल्टी विटामिन से जो परेशानियां सबसे ज्यादा होती हैं वो हैं-
1. पेट खराब होना
2. गले में सूजन
3. चेहरे पर सूजन
4. साँस लेने में परेशानी
5. सिरदर्द
मल्टी विटामिन को ज्यादा लेने से बॉडी को नुक्सान हो सकता है. इसलिए इन पर डिपेंड होने के बजाये अच्छी डाइट लेना शुरू करें. विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डेली डाइट में  हरी सब्जियां, दाल, दलिया, फल, सलाद, दूध, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, चावल आदि को शामिल कर सकते हैं.