logo-image

गर्मी में अंजीर के हैं कई फायदे, इम्यूनिटी के लिए है बेस्ट

अंजीर में आयरन, विटामिन, थोड़ी मात्रा में चूना, पोटैशियम, सोडियम, गंधक, फास्फोरिक एसिड और गोंद पाया जाता है जिसकी वजह से यह स्वास्थ्यवर्धक और बहुपयोगी फल है. गर्मियों के मौसम (Summer) में अंजीर का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है.

Updated on: 09 Jun 2021, 04:01 PM

highlights

  • अंजीर में आयरन, विटामिन, कैल्शियम पाया जाता है
  • डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है अंजीर
  • कैल्शियम होने के कारण हड्डी मजबूत बनाता है

नई दिल्ली:

अंजीर (Figs or Anjeer) पोषक तत्वों से भरपूर एक ऐसा फल है जो फल के रूप में भी खाया ही जाता है और सूखने के बाद इसे ड्राईफ्रूट के रूप में भी खाते हैं. अंजीर में आयरन, विटामिन, थोड़ी मात्रा में चूना, पोटैशियम, सोडियम, गंधक, फास्फोरिक एसिड और गोंद पाया जाता है जिसकी वजह से यह स्वास्थ्यवर्धक और बहुपयोगी फल है. गर्मियों के मौसम (Summer) में अंजीर का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है. यह सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- लगातार सिर दर्द हो सकता है ब्रेन ट्यूमर का संकेत, जानें लक्षण और इलाज

इस फल का रंग हल्का पीला होता है. वहीं यह पकने के बाद गहरा सुनहरा या बैंगनी रंग का हो जाता है. यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है. अंजीर पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी लाभदायक होता है. अंजीर के सेवन से कब्ज और गैस (Gastric) की समस्या में राहत मिलती है. अंजीर को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए भी जाना जाता है. वहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं इसके फायदों के बारे में.

कमजोरी दूर करने के लिए इस्तेमाल करें

अंजीर एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होती है. अंजीर में विटामिन, सल्फर, क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. कामकाजी लोगों के लिए गर्मियों में एनर्जी की बहुत जरूरत पड़ती है. इसलिए पुरुषों को अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. गर्मियों में शादीशुदा पुरुषों को इस फल का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

हड्डियों को मजबूत करता है

अंजीर में कैल्शियम अधिक होता है जो हड्डियों की मज़बूती के लिए जरूरी है. इसके सेवन से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती है. इसके अलावा वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अंजीर का सेवन करें. इसमें कैलोरी कम होती है, इसे खाने से पेट भरा रहता है और वज़न कंट्रोल रहता है.

ये भी पढ़ें- ज्यादा पानी पीने से हो सकती है मौत, जानें कितनी मात्रा में पिएं

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज रोगियों के लिए अंजीर के पत्ते काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अंजीर के पत्तों में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. डायबिटीज के रोगियों को अंजीर के पत्तों की चाय का सेवन करना चाहिए.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखे

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अंजीर काफी फायदेमंद होता है. अंजीर में फ्लेवोनॉइड और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)