News Nation Logo

लगातार सिर दर्द हो सकता है ब्रेन ट्यूमर का संकेत, जानें लक्षण और इलाज

हमेशा सिरदर्द (Headache), उल्टी आना (Vomiting), अचानक आखों में धुंधलापन आना और शरीर के किसी भाग में कमजारी फील हो रही है तो इसे हल्के में नहीं लोना चाहिए. ये ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor Symptoms) के लक्षण भी हो सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 08 Jun 2021, 12:53:26 PM
Brain Tumor

Brain Tumor (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ब्रेन ट्यूमर में सेल्स धीरे-धीरे गांठ बन जाती है
  • सिरदर्द, उल्टी आना, धुंधलापन ये लक्षण हैं
  • लक्षण दिखने पर तुरंत न्यूरो सर्जन से सलाह करें

नई दिल्ली:

आज दुनिया भर में ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जा रहा है. यह हर साल 8 जून (June) को मनाया जाता है. इसे मनाने का मकसद यही है कि लोग ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर समस्या के बारे में जानें और जागरूक (Aware) हों, और इस बीमारी को खत्म किया जा सके. लगातार सिरदर्द (Headache) और उसके लक्षणों में बदलाव होना, 50 साल की उम्र के बाद हमेशा सिरदर्द (Headache), उल्टी आना (Vomiting), अचानक आखों में धुंधलापन आना और शरीर के किसी भाग में कमजारी फील हो रही है तो इसे हल्के में नहीं लोना चाहिए. ये ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor Symptoms) के लक्षण भी हो सकते हैं. ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) कोशिकाओं को अनियंत्रित तरीके से बढ़ना है. यह जानलेवा भी हो सकता है. अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो बिना देरी किए न्यूरो सर्जन से सलाह करें.

ये भी पढ़ें- ज्यादा पानी पीने से हो सकती है मौत, जानें कितनी मात्रा में पिएं

पहली बार इसे जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया था. यह संगठन लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूक करने का काम करता है. ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग इस बीमारी के लक्षणों को जानें और समय पर इसका उपचार करा सकें. भारत में भी ब्रेन ट्यूमर की बीमारी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. रेडिएशन के संपर्क में अधिक समय तक रहने वालों और धूम्रपान (Smoking) करने वाले लोगों को ब्रेन ट्यूमर होने का अधिक खतरा रहता है.  

क्या है ब्रेन ट्यूमर ?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नॉर्मल बॉडी में सेल्स के प्रोडक्शन और डैमेज होने की प्रक्रिया सामान्य है. लेकिन ये प्रोसेस मस्तिष्क में जाकर बाधित हो सकती है. जब ये प्रक्रिया रुक जाती है तो विशेषज्ञों के अनुसार ब्रेन में ट्यूमर सेल्स बनने लगते हैं. ये सेल्स धीरे-धीरे गांठ का रूप लेने लगती हैं जो कैंसरजन्य या फिर कैंसर रहित हो सकते हैं. बताया जाता है कि 50 साल के अधिक उम्र के लोग जब इस बीमारी से पीड़ित होते हैं तो उनमें कैंसर वाला ट्यूमर का खतरा अधिक होता है.

ब्रेन ट्यूमर 2 तरह के होते हैं

ब्रेन ट्यूमर दो प्रकार के होते हैं. प्राइमरी और सेकंडरी.  प्राइमरी ट्यूमर वे हैं जो किसी अन्य अंग से मस्तिक तक पहुंचता है. सेकंडरी ब्रेन ट्यूमर, प्राइमरी की तुलना में अधिक होते हैं. करीब 40 फीसदी ब्रेन ट्यूमर शरीर के अन्य भागों से मस्तिष्क तक पहुंचते हैं. 

ये भी पढ़ें- Kadha In Summer: क्या गर्मियों में काढ़ा पीने से हो सकते हैं नुकसान?

ब्रेन ट्यूमर के ये लक्षण हो सकते हैं

  • सुनाई कम देता है. कान में सीटी बजने जैसी आवाजें आती हैं.
  • सिरदर्द होने के साथ ही उल्टियां होती हैं.
  • किसी बात को बोलने में तकलीफ होती है.
  • एक आंख की रोशनी कम होती है.
  • कुछ मरीजों खासकर महिलाओं में हार्मोनल बदलाव होने लगता है.
  • गले में अकड़न महसूस होती है.

इन बातों का रखें ध्यान

एक्सपर्ट्स का मानना है कि सही समय पर अगर इस बीमारी की पहचान हो जाए तो इलाज संभव है. ऐसे में कोई भी लक्षण दिखने पर डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें. साथ ही, अपने खानपान का विशेष ख्याल रखें. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार विटामिन-सी युक्त भोजन के सेवन से ब्रेन कैंसर के मरीजों के ट्यूमर को खत्म करने में मदद मिलती है. साथ ही, एक्सरसाइज और अच्छी नींद भी आवश्यक है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Jun 2021, 12:53:26 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.