logo-image

Soaked Almonds Benefits: दिमाग करना है तेज और Digestion में चाहते हैं सुधार, भीगे हुए बादाम खाने के ये फायदे हैं बड़े असरदार

बादाम (almonds) में बहुत से न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं. लेकिन, कच्चे बादाम से ज्यादा भीगे हुए बादाम खाने से हेल्थ (health benefits of soaked almonds) को बहुत फायदा होता है.

Updated on: 21 Feb 2022, 12:26 PM

नई दिल्ली:

बदलते मौसम में ड्राई फ्रूट नुकसान देने लगते हैं. ऐसे में अगर कोई कहे कि इस मौसम में बादाम (almonds) खाने से कुछ नहीं होता. खा लीजिए, तो. जी हां, इस मौसम में बादाम खाने जरूर हैं लेकिन, (soaked almonds benefits) भिगोकर. पहले तो आपको बता दें कि बादाम खाना जरूरी क्यों है. तो, बता दें कि इसमें बहुत से न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं. इसे खाने से दिमाग तेज और हड्डियां मजबूत (benefits of soaked almonds) होती हैं. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि भीगे हुए बादाम खाना कच्चे बादाम खाने से कई ज्यादा फायदेमंद होता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि भीगे हुए बादाम खाने से आपकी हेल्थ (health benefits of soaked almonds) को कैसे फायदा पहुंचता है. 

यह भी पढ़े : Weight Loss Detox Drinks: वजन कम करने में योग हो गया है बेअसर, इन डिटॉक्स ड्रिंक्स को पीकर पाएं पतली कमर

डाइजेशन में करे मदद 
सूखे बादाम के कंपैरिजन में भीगे हुए बादाम एंजाइम रिलीज करने में मदद करते हैं जो कि डाइजेशन प्रोसेस के लिए अच्छा होता है. बादाम सबसे हेल्दी मिड-मील स्नैक्स होते हैं. भिगोने से बादाम के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. कच्चे बादाम खाने से कुछ लोगों को पेट में गर्मी बढ़ने की प्रॉब्लम हो जाती है. भीगे हुए बादाम के अंदर मोनोसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं जो कि भूख पर रोक लगाते हैं और भर हुआ रखते हैं. इसके साथ आप वजन बढ़ने पर भी (digestive system) रोक लगा सकते हैं.

दिमाग करे तेज 
खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से दिमाग तेज होता है. इसमें सफिशिएंट क्वांटिटी में विटामिन E होता है. जो कि दिमाग की कैपेसिटी को बढ़ाता है. इसके साथ ही ये याददाश्त को भी बढ़ाने में मदद करता है. कई रिसर्च में ये पाया गया है कि विटामिन E लेने से अल्माइजर जैसी दिमागी बीमारी को कम करने में मददगार साबित हुआ है. आज भी ज्यादातर घरों में मम्मी और दादी दिमाग (brain health) में तेजी के लिए बच्चों को भिगोए हुए बादाम खाने के लिए देती हैं. 

यह भी पढ़े : Dog Health Care Tips: अपने पेट डॉग को न खिलाएं ये आहार, टूट पड़ेगा उनकी हेल्थ पर मुसीबतों का पहाड़

स्किन पर लाए ग्लो 
बदलते मौसम में लोगों को कई स्किन प्रॉब्लम्स होना शुरू हो जाती हैं. जिनमें ब्लैक स्पॉट्स, कील-मुंहासे, एक्ने वगैराह शामिल है. इनको दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के मार्केट प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, कई बार उन्हें इस्तेमाल करके कोई फायदा नहीं होता. तो, कई बार उनके साइड इफेक्ट्स ज्यादा देखने को मिलते हैं. ऐसे में अगर आपको ग्लोइंग स्किन पानी है तो आप भीगे हुए बादाम खा सकते हैं. इन्हें रोजाना खाने से ये आपकी सेल्स को डैमेज होने से बचाता है और झुर्रियों के अलावा डल स्किन से निजात दिलाने (Soaked almonds benefits for skin) में मदद करता है. 

डायबिटीज में फायदेमंद 
जिन लोगों को डाबिटीज की प्रॉब्लम होती है उनके लिए भीगे हुए बादाम खाना वरदान साबित होता है. क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि शुगर पेशेंट में मैग्नीशियम की कमी होती है. इसकी वजह से इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ जाता है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है. ऐसे में भीगे बादाम खाने से आपको बहुत फायदा (diabetes) होता है.