News Nation Logo

सर्दियों में खाना खाने का मजा बड़ा आता है, गरमा गरम खाना आपकी सेहत को ये सारे फायदे पहुंचाता है

गर्म खाने (Hot Food) में सभी पोषक तत्व (nutrients) एक्टिव होते हैं जिससे उसका सर्कुलेशन शरीर में सही तरह से होता है. गर्म खाना खाने से बॉडी हेल्दी और फिट रहती है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 13 Nov 2021, 11:46:37 AM
benefits of eating hot food

benefits of eating hot food (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

आज के वक्त में खाने का तौर तरीका बदल गया है. ऐसे में ना खाने का टाइम फिक्स होता है और ना ही क्या खाना है ये. भागदौड़ भरी लाइफ में कई बार ऐसा भी हो जाता है कि बहुत से लोग गर्म खाना नहीं खा पाते और जल्दबाजी में ठंडा खाना ही खाना प्रेफर करते हैं. आपको बता दें कि, ठंडा खाना खाना सेहत के लिए इतना नुकसानदायक होता है जिसका आप अंदाजा तक नहीं लगा सकते है. इसलिए हमेशा गर्म खाना ही खाना चाहिए. लेकिन हाँ, इस बात का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है कि खाना ओवन में गर्म किया हुआ न हो बल्कि गैस पर गर्म करके ही खाएं. तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको गर्म खाना खाने के जबरदस्त फायदे बताते हैं. 

यह भी पढ़ें: सफ़ेद या पीला घी कौन सा है बेहतर जो सेहत को करे जबरदस्त ट्रिगर

1. स्वाद में अच्छा
गर्म खाना खाने की सबसे बड़ी वजह उसका स्वाद होता है. ठंडे खाने का स्वाद एक जैसा आता है और किसी भी चीज़ का अलग से स्वाद नहीं पता चलता. इसलिए हमेशा गर्म खाना ही खाएं. गर्म खाना आसानी से न सिर्फ डाइजेस्ट हो जाता है बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को अच्छे से लगते भी हैं. 

2. बॉडी के लिए बेनिफिशिअल
खाना गर्म खाने से इसमें मौजूद nurtients बॉडी में अच्छे से सर्कुलेट हो जाते हैं. गर्म खाना खाने वाले लोग ज़्यादा स्वस्थ और फिट होते हैं. इसके अलावा, जिन्हें गर्म खाना खाने की आदत होती है वो ज्यादा एक्टिव रहते हैं और उन्हें थकान भी कम होती है.   

3. डाइजेशन बेहतर करे 
आजकल डाइजेशन की समस्या होना आम बात हो गई है जिसकी वजह खाना सही तरीके से न खाना है और ठंडा खाना खाना है. अगर आपका डाइजेशन कमजोर है तो आपको उबला हुआ गर्म खाना खाने की सलाह दी जाती है. कमजोर डाइजेशन वाले लोगों को हमेशा गरम खाना खाना चाहिए. इससे न सिर्फ उन्हें खाना पचाने में आसानी होगी बल्कि खाना आसानी से शरीर में घुल भी जाएगा. इसलिए बेहतर है कि अच्छे से गर्म खाना चबा चबा कर ही खाएं. 

यह भी पढ़ें: कोरोना के लिए बिना सुई वाले टीके पर चल रहा काम, नाक-मुंह से ले सकेंगे दवा  

4. गर्म खाना होता है शुद्ध 
गर्म खाने में शुद्धता रहती है यानि कि जब खाना गर्म रहता है तब उसमें किसी तरह के वैक्टीरिया और अन्य हानिकारक जीवाणु जमा नहीं होते जिससे उल्टी, दस्त जैसी शिकायते नहीं होती और शरीर स्वस्थ रहता है. ठंडा खाना कई बार कड़ा हो जाता है जो शुद्ध भी नहीं होता है इसीलिए हमेशा गर्म खाना खाएं.

First Published : 13 Nov 2021, 11:46:37 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.