News Nation Logo

सफ़ेद या पीला घी कौन सा है बेहतर जो सेहत को करे जबरदस्त ट्रिगर

आपने मार्केट में दो तरह के घी (Ghee) देखे होंगे, एक जिसका रंग सफेद (White Ghee) होता है और दूसरा जिसका रंग पीला (Yellow Ghee) होता है. ऐसे में सवाल उठता है कि सफेद या पीला, कौन-सा देसी घी ज्यादा सेहतमंद होता है?

| Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 13 Nov 2021, 10:09:46 AM
which ghee is better for health yellow or white

which ghee is better for health yellow or white (Photo Credit: News Nation)

:

देसी घी न सिर्फ खाने को टेस्टी बनाता है बल्कि पोषक तत्वों (nutrients) से भी भरपूर होता है. चाहे वह दाल का कटोरा हो, रोटी हो या पराठा, देसी घी हर डिश के स्वाद को बढ़ा देता है. हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, देसी घी फायदों से भरपूर होता है. लेकिन, स्वाद और सेहत बढ़ाने के बाद भी कई लोग देसी घी सिर्फ इसलिए नहीं खाते कि इसे खाने से उनका वजन बढ़ सकता है. वहीं, आपने मार्केट में दो तरह के घी देखे होंगे, एक जिसका रंग सफेद होता है और दूसरा जिसका रंग पीला होता है. यानी कि वाइट घी और येलो घी. ऐसे में सवाल उठता है कि सफेद या पीला, कौन-सा देसी घी ज्यादा सेहतमंद होता है? आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. लेकिन उससे पहले आपको ये बता देते हैं कि सफ़ेद घी भैंस के दूध से बनता है और पीला घी गाय के दूध से. 

यह भी पढ़ें: कोरोना के लिए बिना सुई वाले टीके पर चल रहा काम, नाक-मुंह से ले सकेंगे दवा  

वेट बढ़ने के डर से आप में से कई लोग इसे न खाकर कई पोषक तत्वों के फायदे लेने से चूक जाते हैं. पोषक तत्वों की बात करें, तो देसी घी प्रोटीन, healthy fats, Vitamins A, E और K का खास सोर्स है. देसी घी आपकी स्किन, बालों, digestion और दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि येलो या वाइट कौन से घी का इस्तेमाल आपको बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है. 

                                 

- सफेद घी की खासियत 
पीले घी की तुलना में सफेद घी में फैट कम होता है. इसमें फैट की क्वांटिटी कम होने के कारण इसे लंबे वक्त तक प्रिर्जव किया जा सकता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाए रखने, वजन बढ़ाने और हृदय की मांसपेशियों यानी कि heart muscle की एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करता है. भैंस के दूध से बना घी मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे तत्वों से भरपूर होता है.

                                 

- पीले घी की खासियत 
गाय का घी वजन घटाने के लिए अच्छा होता है, यह बड़ों और बच्चों में मोटापा कम करने में मदद करता है और डाइजेस्ट भी आसानी से हो जाता है. गाय के दूध में A2 प्रोटीन होता है, जो भैंस के दूध में नहीं होता है. A2 प्रोटीन सिर्फ गाय के घी में ही मिलता है. गाय के घी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम, विटामिन होते हैं. गाय का घी हार्ट को बेहतर परफॉर्म करने में मदद करता है, साथ ही खतरनाक ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है.

                                 

कौन-सा घी है ज्यादा सेहतमंद
दोनों तरह के घी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य (physical and mental health) के लिए फायदेमंद होते हैं और इनमें गुड फैट आसानी से पाया जाता है. भैंस के घी की तुलना में गाय के घी को ज्यादा अच्छा समझा जाता है. गाय का घी बेहतर होता है क्योंकि इसमें कैरोटीन विटामिन ए होता है, जो आंख और दिमाग के काम के लिए अच्छा होता है. यह डाइजेशन के लिए अच्छा होता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. भैंस के दूध वाले घी में गाय के घी की तुलना में ज्यादा फैट और कैलोरी होती है. यह सर्दी, खांसी और कफ जैसी प्रॉब्लम्स और जोड़ों के दर्द को ठीक रखने में भी मदद करता है.

First Published : 13 Nov 2021, 10:09:46 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो