logo-image

Weight Loss:वजन घटाने में फायदेमंद होता है ये तेल, जानें फायदे

नारियल के तेल का नियमित रूप से सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को प्रेग्नेंसीलोन और प्रोजेस्ट्रोन में बदलने को बढ़ावा देकर सामान्य हो जाता है.

Updated on: 31 Oct 2022, 05:09 PM

मुंबई:

नारियल का तेल (Cocunut oil) हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, खासकर अब सर्दियां आ रही है तो इस तेल से हमें बहुत लाभ होता है. ये तेल शरीर की ड्राइनेस को दूर करने से लेकर, शरीर को एक बेहतर पोषक तत्व देता है. नारियल का तेल कई लाभों के साथ एक लोकप्रिय तेल है. नारियल तेल हमारी रसोई और स्नानघर दोनों में अधिक प्रचलित हो गया है.हमने देखा है कि नारियल हमारी रसोई और स्नानघर दोनों में अधिक प्रचलित हो गया है, चाहे वह नारियल पानी के उपयोग के माध्यम से हो. नारियल तेल का उपयोग मॉइस्चराइजर के रूप में या बेक किए गए समान के रूप में किया जाता है. 

 बता दें फंक्शनल न्यूट्रिशनल थेरेपी प्रैक्टिशनर मेग लैंगस्टन ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में रोजाना नारियल तेल का सेवन करने के पांच फायदे शेयर किए हैं.  नारियल तेल शरीर में उपचार का समर्थन करता है. नारियल के तेल में 80 प्रतिशत से अधिक फैट की मात्रा होती है. 

ये भी पढ़ें-Face Pack At home: चेहरे पर लाएं सोने सा निखार, इस मैजिकल पैक से होगा कमाल

नारियल का तेल ब्लड शुगर में सुधार करता है: ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) जो नारियल के तेल के 2/3 हैं, ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार करने में मदद करते हैं. इसका कारण यह है कि एमसीटी पाचन तंत्र से सीधे लीवर में जाते हैं, फिर उन्हें शरीर में केलोरी के तौर पर नहीं ऊर्जा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

नारियल के तेल का नियमित रूप से सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को प्रेग्नेंसीलोन और प्रोजेस्ट्रोन में बदलने को बढ़ावा देकर सामान्य हो जाता है.

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि शरीर में सूजन को कम करने से थायराइड / चयापचय क्रिया को धीमा करने में योगदान हो सकता है. इसलिए, यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है.