logo-image

Skin Care Tips: नेचुरल मॉइस्चराइजर है Glycerin, रूखी त्वचा से skin disease और चेहरे की सूजन तक में पहुंचाती है फायदे

आज हम आपको नेचुरल मॉइस्चराइजर कही जाने वाली Glycerin के फायदे बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए कारगर है बल्कि अदर स्किन डिजीज के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं.

Updated on: 20 Jan 2022, 06:31 PM

नई दिल्ली :

सर्दियों में Dry Skin होना बहुत आम बात है. लेकिन अगर हर तरह की क्रीम, मॉइस्चराइजर और स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी आपकी स्किन की ड्राईनेस दूर नहीं हो रही है तो ये बेहद ही गंभीर परेशानी बन सकती है. वहीं, सर्दियों में स्किन डिजीज का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में आज हम आपको नेचुरल मॉइस्चराइजर कही जाने वाली Glycerin के फायदे बताने जा रहे हैं. ग्लिसरीन में बेहतरीन क्लींजिंग गुण (Cleansing ) होते हैं. ये उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें: Apple Cider Vinegar Benefits: Diabetes होगी कंट्रोल और दांतों का पीलापन होगा दूर, जब खाली पेट पिएंगे ये जूस

ग्लिसरीन को स्किन पर लगाने से स्किन न सिर्फ अच्छी होती है बल्कि यूथफुल और ग्लोइंग भी नजर आती है. लेकिन एक बात का ख़ास ख्याल रखें कि ग्लिसरीन को कभी भी चेहरे डायरेक्ट न लगाएं (do not apply glycerin directly on your face). आप ग्लिसरीन को किसी और चीज़ के साथ मिलाकर लगा सकते हैं. 

                                 

गुलाब जल और ग्लिसरीन (Rose Water and Glycerin)
ग्लिसरीन की कुछ बूंदें लें और इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अपनी उंगलियों से मसाज करें. तब तक लगा रहने दें जब तक ये पूरी तरह से स्किन में डिजोल्व न हो जाए. इसे धोएं न. ये एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है.

                               

नारियल तेल और ग्लिसरीन (Coconut Oil and Glycerin)
ग्लिसरीन की कुछ बूंदें और एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं. इस पेस्ट को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और अपनी उंगलियों से त्वचा की धीरे से मसाज करें. कुछ समय तक इंतजार करें जब तक कि ये पूरी तरह से त्वचा में मिल न हो जाए. आप हर बार अपने चेहरे को क्लीन्जर के बजाए इस पेस्ट से भी धो सकते हैं.

                              

एलोवेरा और ग्लिसरीन (Aloe Vera and Glycerin)
एक बाउल में ग्लिसरीन और फ्रेश एलोवेरा जेल को समान मात्रा में एक साथ मिलाएं. इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करें. इसे 25-30 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. ग्लिसरीन के साथ इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं.

                            

शहद और ग्लिसरीन (Honey and Glycerin)
एक बाउल में बराबर मात्रा में शहद और ग्लिसरीन मिलाएं. इससे चेहरे और गर्दन पर कुछ देर तक मसाज करें. सादे पानी से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इस ग्लिसरीन फेस पैक को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

                            

विटामिन ई और ग्लिसरीन (Vitamin E and Glycerin)
एक बाउल में एक चम्मच विटामिन ई तेल लें. इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं. एक साथ मिलाएं और मिश्रण से अपने चेहरे और गर्दन पर मसाज करें. इसे 30 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. सादे पानी से धो लें और हर दूसरे दिन रूखी त्वचा के लिए इस ग्लिसरीन फेस पैक का इस्तेमाल करें.

                                                

अगर सर्दी में आप हाथों और पेरों पर सफ़ेद धब्बे बनने, हाथों की स्किन उपड़ने, चेहरे पर सूजन आने जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आप ग्लिसरीन के इस्तेमाल से इन परेशानियों से निजात पा सकते हैं.