News Nation Logo
Banner

इस शहर में पानीपुरी की बिक्री पर लगा बैन, खाने के बाद लोग हुए हैज़ा बीमारी के शिकार

काठमांडू घाटी के ललितपुर मेट्रोपॉलिटन सिटी (LMC) में पानीपुरी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि घाटी में हैजा (cholera) के मामले बढ़ गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 27 Jun 2022, 12:44:24 PM
panipuri

खाने के बाद लोग हुए हैज़ा बीमारी के शिकार (Photo Credit: prakash)

New Delhi:  

बरसात के मौसम में जहां लोगों को खाने पीने की हिदायत दी जा रही है. वहीं काठमांडू घाटी के ललितपुर मेट्रोपॉलिटन सिटी (LMC) में पानीपुरी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि घाटी में हैजा (cholera) के मामले बढ़ गए हैं. यहां अब तक हैजा के 12 केस सामने आए हैं.  बता दें कि शनिवार को शहर में पानीपुरी की बिक्री और डिस्ट्रीब्यूशन पर रोक लगा दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शहर के प्रशासन की ओर से यह दावा किया गया कि पानीपुरी में इस्तेमाल किए गए पानी में हैजा के बैक्टीरिया पाए गए थे. जिसके बाद लोग बीमार पड़ना शुरू हो गए थे. 

यह भी पढ़ें- MonkeyPox को लेकर Who के डायरेक्टर ने दी चेतावनी, जानिए कुछ अहम बातें

स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार, काठमांडू घाटी में सात और लोगों के हैजा संक्रमित होने के साथ अब तक हैजा के रोगियों की कुल संख्या 12 तक पहुंच गई है और धीरे धीरे ये संख्या बढ़ रही है.  इससे पहले राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में हैजा के पांच मामले मिले थे.  इस बीच, स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय ने लोगों से आग्रह किया है कि हैजा के किसी भी लक्षण का अनुभव होने पर तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाएं. 

लोगों से सावधान रहने को कहा गया है. साथ ही ये भी कहा गया है कि साफ़ सूत्री जगह से खाएं. और जहां तक हो घर का खाना खाएं. जो खाना आपके सामने बन रहा हो उसी को खाएं. ख़ास कर डैरीह्या और हैज़ा जैसी कई बीमारियां बरसात के मौसम में फ़ैल रही है. इसलिए स्वस्थ मंत्रालय ने सतर्क रहने को कहा है. 

यह भी पढ़ें- बैठे-बैठे हो जाता है हड्डियों में दर्द, तो इन तेल की मालिश करना रहेगा फायदेमंद

First Published : 27 Jun 2022, 12:39:12 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.