News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

इन बुरी आदतों के चलते बीमारी की तरफ सेहत को न मोड़ें, आज ही इन्हें छोड़ें

आज हम आपको ऐसी 5 बुरी आदतों के बारे में बताएंगे, जिन्हें छोड़ना ही आपके हार्ट को हेल्दी बनाए रख सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 24 Sep 2021, 04:00:12 PM
bad habits that affect heart health and causes heart diseases

bad habits that affect heart health and causes heart diseases (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

बॉडी में हार्ट वो पार्ट है, जिसके फंक्शनिंग में थोड़ी सी भी गड़बड़ी आपके पूरे शरीर का ढांचा हिला सकती है. दिल को सेहतमंद रखने के लिए सबसे ज़रूरी है अपने रूटीन और खान-पान को ठीक रखना. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में खराब लाइफस्टाइल और डाइट वो दो मेन रीज़न हैं जिनके चलते शरीर केवल बीमारियों का अड्डा बन कर रह गया है. और इसमें भी सबसे ज्यादा असर दिल की सेहत पर पड़ता है. दरअसल अगर आप 20 से 30 साल की उम्र में एक खराब लाइफस्टाइल और डाइट को फॉलो करते हैं, तो आगे चलकर ये आपको आर्टरीज से जुड़े विकार, सीने में दर्द या यहां तक कि हार्ट अटैक का शिकार बना सकते हैं. ऐसे में आपके लिए जरूरी हो जाता है कि आप उन चीजों को करने से बचें जो आपकी दिल की सेहत के लिए ठीक नहीं है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही 5 बुरी आदतों के बारे में बताएंगे, जिन्हें छोड़ना ही आपके हार्ट को हेल्दी बनाए रख सकता है. 

यह भी पढ़ें: केला खाकर सुबह के नाश्ते की भूख मिटाएं, झटपट अपना वजन घटाएं

1. फलों और सब्जियों को नज़रंदाज़ करना
अगर आप फल और सब्जी को बहुत कम खाते हैं, तो समझ लें कि आपने कई सारी बीमारियों को बुलावा दे दिया है. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिन में सिर्फ पांच सर्विंग फल और सब्जी खाने से दिल की बीमारी से मरने का खतरा 20 परसेंट तक कम हो सकता है. वहीं जो लोग अपने खाने में फलों और सब्जियों को कम रखते हैं उन्हें मोटापा और ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियां आसानी से पकड़ती हैं, जो कि दिल की बीमारियों को ट्रिगर करने का काम करती हैं. 

                                                           

2. ज़्यादा स्ट्रेस लेना
नौकरी और करियर को लेकर अक्सर संघर्ष लगा ही रहता है. पर अभी से ज़्यादा स्ट्रेस लेना आपको बीमार कर सकता है. वहीं ये हाई ब्लड प्रेशर और बहुत ज़्यादा गुस्सा आने से जुड़ी परेशानियों को पैदा कर सकता है. खासकर तब, जब आप इसे समय के साथ बढ़ने देते हैं. दरअसल लंबे वक्त तक तनाव से कोर्टिसोल का हाई लेवल आपके blood pressure, कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और ब्लड शुगर (blood sugar) को बढ़ाकर heart diseases के जोखिम को बढ़ा सकता है. ऐसे में आपको स्ट्रेस मैनेजमेंट सीखना चाहिए, योग करना चाहिए और दिमाग को शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए. 

                                                           

3. फिजिकल एक्टिविटी में इन्वोल्व न होना 
जो लोग ज़्यादा वक्त बैठे रह कर गुजारते हैं या किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी में कम इन्वोल्व होते हैं. उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा ज़्यादा होता है. दरअसल, बैठे रहने से आपका ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है और आर्टरीज सिकुड़ने लगती हैं, जिससे दिल पर दबाव पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, लंबे वक्त तक बैठे रहने से हार्ट डिजीजिज का खतरा 14 परसेंट तक बढ़ सकता है. इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा वॉकिंग जॉगिंग जैसी एक्टिविटीज में हिस्सा लें. 

                                                       

4. खराब ओरल केयर
आपको जान कर ये हैरानी होगी कि आपका डेंटल केयर आपके दिल की सेहत से जुड़ा हुआ है. जी हां, दरअसल जो लोग फ्लॉसिंग से बचते हैं उनमें पीरियोडेंटल (periodental) बीमारियां बढ़ती हैं. मसूड़ों की बीमारी वाले लोगों में दिल के दौरे, स्ट्रोक और heart diseases का खतरा ज्यादा होता है. पीरियोडेंटल बीमारी आपके शरीर और आपके blood flow में सूजन के मार्कर्स को बढ़ाती है, जो heart disease के मेन रीज़न्स बन जाते हैं. इसलिए अपने दिल की सेहत के लिए जल्दी-जल्दी ब्रश न करें और फ्लॉसिंग (flossing) को न भूलें.

                                                        

5. स्मोक करना और  कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेना
स्मोकिंग हमेशा से ही हार्ट के लिए एक दुश्मन की तरह रही है. ऐसे में ज़रूरी ये है कि आप अपने स्मोकिंग की आदत को छोड़ दें. चाहे बात शराब पीने की हो या सिगरेट पीने की ये हर तरह से दिल की सेहत के लिए सही नहीं है. ये हार्ट अटैक के खतरे को तेज़ी से बढ़ाती है. वहीं लेडीज द्वारा कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेना भी हार्ट हेल्थ को खासा नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेना आपके blood pressure को बढ़ा सकता है और यहां तक कि ये कई लोगों में मोटापे को भी ट्रिगर कर सकता है. इसलिए कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेने से बचें.

                                                       

इन तमाम चीजों के अलावा अगर आपको अपने दिल को दुरुस्त रखना है, तो सबसे पहले एक्सरसाइज़ करना शुरू करें. आप दिल को स्वस्थ रखने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज़ की भी मदद ले सकते हैं, जो कि आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करती है. वहीं इससे आपका स्ट्रेस भी कम होता है. दूसरा ये कि खाने में चीनी, नमक और अनहेल्दी फैट को कम करें, जो कि कोलेस्ट्रोल को एफेक्ट करते हैं. साथ ही, खूब सारे विटामिन और फाइबर वाली चीजों को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें. 

First Published : 24 Sep 2021, 04:00:12 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो