News Nation Logo
Banner

Baby Care Tips: बच्चे की स्किन के लिए कौन से Wipes होते हैं सबसे बेहतर, जानिए यहां

Baby Care Tips-Newborn Baby Care Tips: द हिमालया ड्रग कंपनी की आर एंड डी, आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. प्रतिभा बबशेट ने कहा कि बच्चे को साफ करने के लिए एक्स्ट्रा लार्ज वाइप का उपयोग करने से चेहरे की सफाई तेजी से होती है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Nov 2020, 02:19:12 PM
Baby

Baby (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली:

Baby Care Tips (बेबी केयर टिप्स) -Newborn Baby Care Tips: शिशुओं (Babies) द्वारा खेलने या खाने के दौरान गंदगी फैलाना आम बात है और आमतौर पर वे सफाई करने के दौरान शांत नहीं रहते हैं कुछ न कुछ शरारत करते रहते हैं, ऐसे में उनकी त्वचा की सफाई और देखभाल के लिए एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप्स बेहतर हैं. इनके अलावा यह वाइप्स सफाई की प्रक्रिया को भी आसान बनाता है, जिससे उन लोगों के लिए काम थोड़ा सुविधाजनक हो जाता है, जिनके लिए सफाई, डायपर बदलने और बच्चे की त्वचा की देखभाल और पूरी स्वच्छता को लेकर निरंतर चुनौतियों के साथ अपने नवजात शिशु की देखभाल करना भारी होने लगता है. 

यह भी पढ़ें: COVID-19: लामा से प्राप्त एंटीबॉडीज संक्रमण के इलाज और रोकथाम में हो सकता है प्रभावी: अध्ययन

द हिमालया ड्रग कंपनी (The Himalaya Drug Company), आर एंड डी, आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. प्रतिभा बबशेट (Dr. Prathibha Babshet) ने कहा, "हर बार अपने बच्चे को साफ करने के लिए तीन-चार वाइप्स को बाहर निकालने के लिए संघर्ष करने के बजाय, एक एक्स्ट्रा लार्ज वाइप का उपयोग करने से चेहरे की सफाई तेजी से होती है. वाइप्स के उपयोग की महत्ता की बात करने के साथ ही उसके पराबेन, फ्थालेट्स, सिलिकोन रहित होने की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, "इसके अलावा यह भी महत्वपूर्ण है कि माता-पिता एक ऐसे वाइप का उपयोग करें जो उनके बच्चे की नाजुक त्वचा पर कोमल और सुरक्षित हो. एक ऐसे वाइप का उपयोग करने पर विचार करें, जो न सिर्फ बड़ा हो, बल्कि प्राकृतिक सामग्री की अच्छाई से भी युक्त हो. एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप्स का उपयोग किन-किन चीजों के लिए किया जा सकता है, उसका उदाहरण नीचे दिया गया है.

यह भी पढ़ें: बुखार के साथ बेहोशी या मतिभ्रम भी हो सकते हैं कोरोना बीमारी के शुरुआती लक्षण

ठंड के दिनों में

सर्दियों की शुरूआत हो रही है और ऐसे में आपके बच्चे को दिन के समय स्नान कराने की सलाह दी जाती है, वह भी धूप में यदि आप अपने बच्चे को सुलाने से पहले साफ करना चाहते हैं, तो आप टाइम टेस्टेड जड़ी-बूटियों की अच्छाई से युक्त बेबी वाइप्स का उपयोग कर सकते हैं. यह ठंड के दिनों में शिशु की त्वचा को नमीयुक्त रखने में मदद करेगा.

हर पल रहें तरोताज़ा 

पूरे दिन के खेलकूद के बाद आप गंदगी और कीटाणुओं को दूर करने के लिए बेबी वाइप्स का उपयोग करके अपने बच्चे को चेहरे से पैर तक फ्रेश कर सकते हैं. आपके बच्चे को कहीं भी, कभी भी तरोताजा करने के लिहाज से एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप्स आदर्श विकल्प है.

यह भी पढ़ें: WHO ने चेताया, कहा- कोरोना के बाद अगली महामारी के लिए तैयार रहें

जब बच्चा अस्वस्थ हो

खासकर जब आपका बच्चा अस्वस्थ होता है, तो बेबी वाइप्स का उपयोग करने से आपके छोटे बच्चे की कम समय में सफाई हो जाएगी.

बेडटाइम ताजगी 

अपने बच्चे को सुलाने से पहले, आप अपने बच्चे को तरोताजा कर सकती हैं, कुछ बेबी क्रीम या लोशन लगा सकती हैं, और नाइट सूट पहना सकती हैं. यह न सिर्फ स्वच्छता बनाए रखेगा, बल्कि बच्चे को अच्छी नींद दिलाने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: प्रदूषण के कारण कोरोना से मौत का खतरा बढ़ा, खुली हवा में सांस लेना मतलब 30 सिगरेट जितना धुआं

बच्चे की नाजुक त्वचा को ध्यान में रखते हुए आप एलोवेरा और इंडियन लॉटस जैसी सामग्री की अच्छाई के साथ एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप का चयन करना पसंद कर सकते हैं. इंडियन लॉटस बच्चे की त्वचा को कोमल बनाए रखने में मदद करता है और आयुर्वेद की एक जानी-मानी जड़ी-बूटी एलोवेरा शिशु की त्वचा को तरोताजा और नमीयुक्त बनाए रखने में मदद करता है. गंदगी हटाने के लिए बच्चे के चेहरे और शरीर को साफ करने के लिए एक्स्ट्रा लार्ज बेबी वाइप सुविधाजनक होते हैं. अल्कोहल रहित वाइप्स का प्रयोग करें जो बच्चे की त्वचा पर कोमल और सुरक्षित हों। हालांकि यह आपके बच्चे की स्वच्छता बनाए रखने के लिए एक सुविधाजनक विकल्प है, फिर भी अपने छोटे शिशु को नियमित स्नान कराते रहें.

First Published : 07 Nov 2020, 01:32:51 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.