News Nation Logo
Banner

WHO ने चेताया, कहा- कोरोना के बाद अगली महामारी के लिए तैयार रहें

कोरोना के डर से पूरी दुनिया अव्‍यवस्‍थित हो गई है. लाखों मौतें हुई हैं और करोड़ों लोग इस महामारी की चपेट में हैं और यह आंकड़ा रोजाना बढ़ता ही जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 06 Nov 2020, 05:35:23 PM
WHO

WHO ने चेताया, कहा- कोरोना के बाद अगली महामारी के लिए तैयार रहें (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

कोरोना (Corona Epidemic) के डर से पूरी दुनिया अव्‍यवस्‍थित हो गई है. लाखों मौतें हुई हैं और करोड़ों लोग इस महामारी की चपेट में हैं और यह आंकड़ा रोजाना बढ़ता ही जा रहा है. अब विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी WHO ने दुनिया भर के नेताओं को चेताते हुए कहा है कि वे अगले महामारी के लिए तैयार रहें. शुक्रवार को 73वें विश्व स्वास्थ्य सभा की वर्चुअल मीटिंग में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से यह जानकारी दी गई. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कहा गया कि दुनिया अगली महामारी के लिए तैयार रहे. हमने इस साल देखा है कि मजबूत स्वास्थ्य आपातकालीन बुनियादी ढांचे वाले देश कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और इस पर काबू पाने में तेजी से कार्य करने में सक्षम हैं. WHO ने कहा कि एक स्थिर दुनिया की नींव तभी संभव है, जब कोई देश स्वास्थ्य सेवाओं पर पर्याप्त ध्यान देगा. कोरोना महामारी एक रिमाइंडर की तरह है, जो हमें याद दिला रहा है कि स्वास्थ्य (हेल्थ) सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता की नींव है. 

कोरोना वायरस को रोकने की दिशा में बेहतर काम करने वाले देशों की सराहना करते हुए WHO ने कहा, इस वैश्विक संकट से निपटने में कई देशों और शहरों ने व्यापक साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण (एविडें बेस्ड अप्रोच) के साथ सफलतापूर्वक वायरस के प्रसार को रोका. कोविड-19 को 'विज्ञान, समाधान और एकजुटता' के संयोजन से ही निपटाया जा सकता है.'

WHO ने कहा, यह एक अभूतपूर्व घटना है, जहां पूरी दुनिया वैक्सीन की खरीद रणनीतियों को विकसित करने के लिए साथ मिलकर काम कर रही है. कोरोना वैक्सीन को बनाने और उसके ट्रायल के विकास में तेजी लाने की योजना में पूरी दुनिया साथ आई है. मगर अब हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि जब वैक्सीन बनकर दुनिया में आ जाए तो समानता के आधार पर सभी देशों के लिए उपलब्ध हो.

First Published : 06 Nov 2020, 05:45:22 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.