News Nation Logo

टाइप 2 डायबिटीज़ में ये स्नैक्स हैं बेहद खतरनाक, उतार सकते हैं आपको मौत के घाट

कुछ स्नैक्स ऐसे होते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज़ (Type 2 Diabetes) के मरीजों के लिए बेहद ही हानिकारक हैं. अगर आप भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो इन 5 स्नैक्स (avoid these snacks in Type 2 Diabetes) से दूरी बनाए रखें.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 28 Oct 2021, 11:32:18 PM
bad snacks for type 2  diabetes patients

bad snacks for type 2 diabetes patients (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सबको अपना शिकार बना रही है. डायबिटीज़ दिखने में भले ही एक फिजिकल डिजीज हो मगर इसका असल अटैक तो इंसान के खानपान और उसके स्वाद पर होता है. टाइप 2 डायबिटीज़ से जूझते वक्त बॉडी की डाइटरी नीड्स को पूरा करना कोई आसान काम नहीं. डायबिटीज़ के दौरान कई पसंदीदा फूड्स जैसे आलू, रेड मीट, शक्कर आदि को छोड़ना पड़ता है और ऐसे डाइट ऑप्शन तलाशने पड़ते हैं जिससे सही ब्लड शुगर लेवल बना रहे और डायबिटीज़ कॉम्प्लीकेशन जैसे नसों का डैमेज होना, दिल की बीमारियां और स्ट्रोक आदि से बचा जा सके.

यह भी पढ़ें: विटामिन सी से लोडेड पाइनएप्पल, इन बीमारियों को दूर करने में है कैपेबल

इसके अलावा, अच्छी नींद और रेगुलर एक्सरसाइज़ से भी डायबिटीज़ के खतरे को कम किया जा सकता है. साथ ही, स्मार्ट स्नैकिंग भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का एक अच्छा ज़रिया है. स्नैक्स की मदद से आपकी बॉडी में एनर्जी बरकरार रहती है. स्नैक्स खाना ओवरईटिंग की परेशानी से निपटने में भी हेल्पफुल होता है. लेकिन कुछ स्नैक्स ऐसे भी हैं जो टाइप 2 डायबिटीज़ के पेशेंट्स के लिए बेहद ही डेंजरस हैं और उन स्नैक्स को खाना उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. तो चलिए जानते हैं उन स्नैक्स के बारे में जिन्हें इस बीमारी में खाना आपके लिए मौत से खेलने के बराबर हो सकता है. 

चीज़ 
फैट के unhealthy source डायबिटीज़ (Diabetes) और वज़न को कंट्रोल (weight control) करने में परेशानी पैदा करते हैं. ऐसे में अकेले केवल चीज़ खाने से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. इसके बदले आप फुल-फैट चीज़ जिसमें 5 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है, उसे योगर्ट के साथ मिलाकर खा सकते हैं. दोनों के कॉम्बिनेशन से शरीर को प्रोटीन मिलेगा. इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ाने के लिए ताज़ा ब्लूबैरी भी मिला सकते हैं.  

                                           

सोडियम से भरपूर चिप्स  
पोटैटो चिप्स, कॉर्न चिप्स, क्रैकर्स खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं लेकिन डायबिटिक पेशेंट के लिए यह बिलकुल भी सही स्नैक नहीं माने जाते. इनमें बैड कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है जिससे डायबिटीज़ कंट्रोल करना बहुत मुश्किल टास्क हो जाता है. अगर चिप्स खाने का मन करे तो बेक्ड चिप्स और क्रैकर्स को बेहद सीमित मात्रा में कभी-कभार खा सकते हैं. 

                                            

डोनट्स
डोनट्स खाने में मीठे और टेस्टी तो होते हैं लेकिन इनकी न्यूट्रीशनल प्रोफाइल इन्हें हेल्दी डायबिटीज़ डाइट के लिए अनफिट बना देती है. ऐसे में जब भी आपका क्रीम, जेली से भरे क्रिस्पी डोनट खाने का मन करे तो उसमें मौजूद शक्कर और फैट के बारे में सोचें. इनमें मौजूद शक्कर और फैट से डायबिटीज़ में बेहद नुकसान होता है. इसलिए जब आपको मीठा खाने की इच्छा हो तो केले पर एक चम्मच पीनट बटर लगाकर खा लें. इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट के कॉम्बो से शरीर को एनर्जी मिलेगी. साथ ही, पीनट बटर का प्रोटीन और फैट केले के कार्बोहायड्रेट को धीरे-धीरे पचाने में मदद करेगा. इसके अलावा आप फल, बिना स्टार्च वाली सब्जियां या साबुत अनाज भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

                                              

चिकन फिंगर्स और फ़िश स्टिक 
चिकन डायबिटीज़ में प्रोटीन से भरपूर एक सेफ डाइट है. लेकिन सब तरह के चिकन डिशेस हेल्दी नहीं होते. बॉनलेस और ग्रिल्ड चिकन, डायबिटिक पेशेंट के लिए एक सही डाइट होती है लेकिन चिकन के फ्राइड स्नैक जैसे चिकन फिंगर्स और फ़िश स्टिक में बहुत ज़्यादा फैट होता है. साथ ही, इसमें नमक की क्वांटिटी भी ज्यादा होती है इसलिए ये ज़रूरी हो जाता है कि इस तरह के चिकन से दूरी बनाए रखें.  

                                               

पैकेज्ड कुकीज़
पैकेट में आनेवाली चॉकलेट चिप कुकी भले ही मुंह में पानी ला दे लेकिन डायबिटीज़ से पीड़ित व्यक्ति के लिए इससे दूर रहने में ही भलाई है. इसमें शक्कर, फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो ब्लड शुगर लेवल को ज्यादा मात्रा में बढ़ाने का काम करती है. दरअसल, इन्हें बनाने में मैदे और रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल होता है जिनसे Nutrition भी नहीं मिलता. इसके बजाए आप अनप्रोसेस्ड स्नैक्स जैसे पॉपकोर्न खा सकते हैं. यह हेल्दी होते हैं जिनमें प्रोटीन होता है और फैट फ्री भी होते हैं. 

First Published : 28 Oct 2021, 11:32:18 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो