logo-image

Health Tips: इन कारणों से हो सकता है आपका दिमाग बेहद डम्ब, लापरवाही पड़ न जाए भारी

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं, जो दिमाग पर बुरा असर डालती हैं और दिमाग को बेहद डम्ब बनाती हैं. इसलिए जरूरी है कि उन खराब आदतों को बदला जाए और अच्छी आदतें अपनाई जाएं.

Updated on: 12 Aug 2021, 09:23 AM

highlights

  • बढ़ता तनाव कर सकता है आपके दिमाग को कमजोर
  • नींद से जुड़ी आदतें भी करती हैं दिमाग की तेजी को कम 

नई दिल्ली :

अक्सर लोग अपनी सेहत का ख्याल रखते हैं, अपनी त्वचा का ख्याल रखते हैं पर अपने दिमाग का ख्याल रखना भूल जाते हैं. या यूं कहें कि दिमाग की सेहत को नजरअंदाज करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि जितना जरूरी शरीर का विकास है उतना ही जरूरी दिमाग का विकास भी होता है. हालांकि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं, जो दिमाग पर बुरा असर डालती हैं और दिमाग को बेहद डम्ब बनाती हैं. इसलिए जरूरी है कि उन खराब आदतों को बदला जाए और अच्छी आदतें अपनाई जाएं. आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में, जो दिमाग के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें: दिमाग काम करना बंद कर देगा, अगर नहीं बदली ये 5 आदतें

ज्यादा मात्रा में शुगर खाना 
आप कैसा खाना खाते हैं उसका सीधा असर आपके शरीर के साथ साथ आपके दिमाग पर भी पड़ता है. विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर लंबे वक्त तक ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन किया जाए तो यह दिमाग के विकास को धीमा कर देती है. साथ ही, इस आदत के कारण आपको अन्य कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का भी सामना करना पड़ता है. जिसका असर भी दिमाग पर ही पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि यह आदत अभी से बदल दें. 

नींद से जुड़ी आदतें
कई लोगों की यह आदत होती है वे या तो ज्यादा सोते हैं या कम, जबकि ये दोनों ही खराब आदतें हैं. शरीर को स्वस्थ रखने और दिमाग सही तरीके से काम करे, इसके लिए जरूरी है कि भरपूर मात्रा में नींद लें. विशेषज्ञ कहते हैं कि एक एडल्ट के लिए सात से आठ घंटे की नींद पर्याप्त है. 

यह भी पढ़ें: योगासन से दूर करें डिप्रेशन, जानें स्वामी रामदेव से योग का सही तरीका

सुबह नाश्ता न करना 
सुबह का नाश्ता दिनभर फ्रेश रहने के लिए जरूरी होता है. हालांकि कई लोगों की यह आदत होती है कि वे या तो सुबह में नाश्ता करते ही नहीं या करना भूल जाते हैं. ऐसे में यह सिर्फ शरीर के लिए ही नहीं बल्कि दिमाग के लिए भी हानिकारक हो सकता है.

तनाव से दूर रहें 
हमेशा तनाव में रहना शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क को भी नुकसान पहुंचाता है. तनाव के कारण लोगों को भूलने की समस्या भी हो जाती है. इसलिए जितना हो सके खुद को व्यस्त रखें, संगीत सुनें, योग करें. इससे तनाव से दूर रहने में मदद मिलती है और दिमाग तेज होता है.