logo-image

दिमाग काम करना बंद कर देगा, अगर नहीं बदली ये 5 आदतें

लेकिन अगर हम दिमाग का विकास खुद नहीं करे तो वो वैसा ही रहेगा. अगर हम स्कूल-कॉलेज नहीं जाए. किसी तरह का ज्ञान हासिल नहीं करते तो हमारा दिमाग छोटे बच्चे या फिर जानवर की तरह ही हो जाएगा.

Updated on: 11 Aug 2021, 07:19 AM

नई दिल्ली :

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कई ऐसे काम करते हैं जिससे हमारे शरीर और दिमाग दोनों को नुकसान पहुंचता है. शरीर की देखभाल के लिए हम कई बार काम भी करते हैं. लेकिन मस्तिष्क के विकास के लिए हम कुछ नहीं करते हैं. यही नहीं हम कुछ ऐसी आदतों को ग्रहण कर लेते हैं जो हमारे दिमाग को नुकासन पहुंचाती है.कुदरत ने जो हमें शरीर दिया है उसका विकास टाइम टू टाइम होता है. लेकिन अगर हम दिमाग का विकास खुद नहीं करे तो वो वैसा ही रहेगा. अगर हम स्कूल-कॉलेज नहीं जाए. किसी तरह का ज्ञान हासिल नहीं करते तो हमारा दिमाग छोटे बच्चे या फिर जानवर की तरह ही हो जाएगा. इसलिए दिमाग के विकास की दिशा में काम करते हैं. चलिए हम आज आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जो हमारे मस्तिष्क के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है. 

चीनी का अधिक मात्रा में सेवन करना घातक
हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है. शुगर का सेवन करना या ऐसी चीजों को खाना जिसमें शुगर ज्यादा हो वो घातक होता है. शुगर शरीर में पोषक तत्वों और प्रोटीन के अवशोषण को बाधित करता है. जिसकी वजह से मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी बहुत हद तक प्रभावित करती है.इससे मस्तिष् का विकास धीमा होता है. 

नींद सही तरीके से नहीं लेना

नींद ना आना और नींद का ज्यादा आना दोनों ही गंभीर समस्या है. अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती तो ये आपके याददाश्त को कमजोर करने के लिए काफी है. कम नींद के आने से कुछ भी याद रखने में खासी दिक्कत आती है. नींद ठीक से आना इसलिए भी जरूरी है कि क्योंकि इससे आपके शरीर को रिलैक्स मिलता है. अगर आप लंबे वक्त तक अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आपकी मौत भी हो सकती है. मुंह ढक कर कई लोगों को सोने की आदत होती है. इसमें भी बदलवा करना चाहिए. इससे मस्तिष्क की कोशिकाओं का विकास रूक जाता है.  

गुस्सा दिमाग को कर सकता है क्षतिग्रस्त 

हम कभी-कभी छोटी-छोटी बाद पर चिल्ला उठते हैं. बहुत तेजी से रिएक्ट करते हैं. क्या आपको बता है इससे हमारे दिमाग को बहुत नुकसान पहुंचता है. बात - बात पर ओवर रिएक्ट करना आपके मस्तिष्क के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. दरअसल जब आप ऐसा करते हैं तो मस्तिष्क की रक्त धमनियां सख्त होने लगती है. इसकी वजह से आपकी मस्तिष्क की कार्य क्षमता कमजोर होने लगती है.

ब्रेकफास्ट का ना लेना

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मिल कहा जाता है. यह दिन भर आपको ऊर्जा देती है. सुबह के वक्त शरीर में शुगर और अन्य पोषक तत्व जरूरी होता है. अगर आप कुछ नहीं खाते हैं तो शरीर के साथ-साथ यह दिमाग को भी नुकसान पहुंचाता है. क्योंकि आप रात भर कुछ नहीं खाते. फिर ब्रेकफास्ट भी स्किप करते हैं तो इसका सीधा असर शरीर और दिमाग पर पड़ता है. इन्हें उचित पोषण नहीं मिलता है. जो कि आगे जाकर मस्तिष्क के डिजरेशन का कारण बन जाता है. 


बीमारी में भी दिमाग पर जोर डालना

अगर आप बीमार है इसके बावजूद काम करते हैं या फिर पढ़ाई करते हैं तो इससे दिमाग को नुकसान पहुंचता है. मस्तिष्क की कार्य क्षमता कम होने लगती है. बेहद जरूरी है कि आप तमाम उन आदतों को बदल दे जिसकी वजह से दिमाग को नुकसान पहुंचता है.