logo-image

अमित शाह कल जयपुर में करेंगे इंटरनल सिक्योरिटी की बैठक, 8 राज्यों के CM होंगे शामिल

इस बैठक में राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर और लद्दाख के सीएम और उप राज्यपाल भाग लेंगे.

Updated on: 08 Jul 2022, 10:43 PM

जयपुर:

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) शनिवार को जयपुर (Jaipur) पहुंचेंगे जहां  वे 'नॉर्थ जोनल काउंसिल' (North Zonal Council) की अहम बैठक में हिस्सा लेंगे.  जिसमें 8 राज्यों के मुख्यमंत्री (CM of 8 states), आला अधिकारी और राज्यपाल भाग ले रहे हैं. जयपुर के रामबाग पैलेस में होने वाली इस बैठक में आतंरिक सुरक्षा (internal security) को लेकर विशेष चर्चा होगी. बैठक में बॉर्डर सिक्योरिटी, साइबर अपराध, अंतरराज्यीय और सीमा पार से नशा कारोबार पर नकेल के लिए सामूहिक वर्क फोर्स बनाने, सूचनाओं के आपसी लेन-देन का सिस्टम डेवलप करने, महिलाओं और बच्चों से रेप के मामलों की जांच में तेजी लाकर अपराधियों को जल्द सजा दिलाने, राज्यों की सीमा विवादों के लिहाज से यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण कही जा रही है. 

यह भी पढ़ें : कुपोषण के मामले में सुधार, खाद्य उत्पादन में भारत अव्वल- UN की रिपोर्ट

उदयपुर हत्याकांड (Udaipur murder) की गूंज भी इस बैठक में उठ सकती है. ऐसे में इस हत्याकांड के साथ साथ पिछले दिनों करौली, जोधपुर, भीलवाड़ा, भरतपुर में हिंसा, साम्प्रदायिक तनाव की घटनाओं पर चर्चा के लिहाज़ से राजस्थान के लिए यह बैठक बेहद अहम मानी जा रही है. इस बैठक में राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर और लद्दाख के सीएम और उप राज्यपाल भाग लेंगे. सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री अमित शाह के साथ चर्चा कर समस्याओं का समाधान निकालेंगे. 

अमित शाह (Amit shah) सुबह 10 बजे जयपुर (Jaipur) पहुंचेंगे जहां बीजेपी (BJP) के पदाधिकारी और कार्यकर्ता हवाईअड्डे पर उनका स्वागत करेंगे और वहां से वे सीधे रामबाग पैलेस के लिए रवाना हो जाएंगे. हर राज्य के सीएम को 5-5 मिनट तक अपनी बात रखने की इजाजत होगी और दोपहर को करीब डेढ़ बजे अमित शाह का समापन भाषण होगा. इस बैठक के बाद कहा जा रहा है कि अमित शाह बीजेपी दफ्तर भी जाएंगे जहां एक से डेढ़ घंटे तक वे पार्टी की कोर कमिटी के पदाधिकारियों के दूसरे नेताओं के साथ संघटन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे. अमित शाह (Amit shah) राजस्थान में बीजेपी की वर्तमान में चल रही गतिविधियों और चुनाव को देखते हुए पार्टी की रणनीति, प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार की विफलताओं, कांग्रेस द्वारा राजस्थान में ईआरसीपी को लेकर भाजपा और केंद्र सरकार को घेरने के डैमेज कंट्रोल सहित कई मुद्दों पर पार्टी नेताओं से बात करेंगे.