News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

सर्दियों में धूप लेना है बहुत जरूरी, इन बीमारियों की मुसीबत झेलनी नहीं पड़ती

सर्दियों में धूप सेंकने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है. बॉडी को धूप लगने से व्हाइट ब्लड सेल्स (WBC) सफिशिएंट क्वांटिटी में काम कर पाता है. जिससे बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 28 Nov 2021, 09:58:19 AM
Benefits of taking sunlight in winter

Benefits of taking sunlight in winter (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

सर्दियों में जिस हिसाब से बीमारियां आती है. उसके लिए तो, इंसान को बहुत सारी दवाइयां खानी पड़े. लेकिन, अगर आपको बीमारियों से रूबरू नहीं होना. तो, आपको एक देसी और घरेलू इलाज बताते है. जिससे कि आपकी बहुत-सी बीमारियां गायब हो जाएंगी. वो नुस्खा है धूप. जी हां, धूप अब बताते है कि सर्दियों में धूप लेना जरूरी क्यों है. सर्दियों के मौसम में जितना जरूरी खाना-पीना होता है. उतनी ही जरूरी धूप है. ठंड में सूरज की किरणें सिर्फ बाहरी स्किन नहीं, बल्कि अंदरूनी बॉडी पार्ट्स में भी असर करती है. अक्सर लोग ठंड के मौसम से बचने के लिए बस मोटे-मोटे गर्म कपड़े पहनकर बैठ जाते है. लेकिन, ये गलत है. इससे बॉडी को धूप नहीं मिलती. जिसके कारण बीमारियां होने का खतरा बढ़ता जाता है. इसलिए, सुबह-सुबह की 15 मिनट की धूप बॉडी के लिए बेहद जरूरी होती है. अब, बताते है कि इससे कौन-कौन सी बीमारियां ठीक हो जाती है. 

                                           

इम्यूनिटी मजबूत होती है
इसमें सबसे पहले इम्यूनिटी मजबूत करना आता है. सर्दियों में धूप सेंकने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है. बॉडी को धूप लगने से व्हाइट ब्लड सेल्स (WBC) सफिशिएंट क्वांटिटी में काम कर पाता है. जिससे बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है.

                                           

कैंसर से बचाव
वहीं बात अगर कैंसर की कि जाए तो, धूप लेने से कैंसर जैसी बीमारी में बहुत आराम मिलता है. कई रिसर्च के मुताबिक, सर्दियों में जहां कम धूप आती है. या जो लोग धूप में टाइम नहीं बिताते. वहां कैंसर जैसी बीमारी होने के चांसिज बढ़ जाते है. 

                                           

अच्छी नींद के लिए धूप लें
डॉक्टर्स के मुताबिक धूप लेने से बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है जिससे नींद अच्छी आती है. इस हार्मोन के रिलीज़ होने से मेंटल स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलती है. भरपूर नींद लेने से बॉडी हेल्दी रहती है और इम्यूनिटी भी बेहतर होती है.

                                           

कोलेस्ट्रॉल करें कम
धूप लेने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. सूरज ब्‍लड में हाई कोलेस्ट्रॉल को steroid hormones और सेक्‍स हार्मोन में चेंज करता है और हमें reproduction के लिए हार्मोन की जरूर होती है. धूप ना लेने से ये एलिमेंट्स कोलेस्ट्रॉल में बदल जाते हैं.

First Published : 28 Nov 2021, 09:54:58 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.