logo-image

बालों और त्वचा की सारी समस्याएं हो जाएंगी खत्म, बस पीएं इस सब्जी का जूस

कई तरह के स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर टमाटर का सेवन ज्यादातर लोग सब्जी, सलाद, सूप, जूस की तरह करते हैं. अगर बात टमाटर के जूस की करें तो इसका जूस शरीर के लिए कई तरीके से लाभदायक है.

Updated on: 15 Jun 2022, 02:10 PM

New Delhi:

टमाटर का सेवन लगभग हर सब्जी में किया जाता है.  कई तरह के स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर टमाटर का सेवन ज्यादातर लोग सब्जी, सलाद, सूप, जूस की तरह करते हैं. अगर बात टमाटर के जूस की करें तो इसका जूस शरीर के लिए कई तरीके से लाभदायक है. इसका जूस बालों, स्किन को भी जवां बनाए रखने में कारगर है. तो चलिए आज आपको बताते हैं टमाटर के जूस के फायदे. मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस जूस में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. 

यह भी पढ़ें- बॉडी में बढ़ गया है Cholesterol, तो इन 3 तरह के ड्राई फ्रूट्स से करें कंट्रोल

-टमाटर का रस पीने से भी उच्च कोलेस्ट्रॉल की रोकथाम में मदद मिल सकती है. यह फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर में एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को तोड़ने में मदद करता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा रहता है तो आप टमाटर का जूस पी सकते हैं. 

- जिनको वजन कम करना है वो भी टमाटर का जूस पी सकते हैं. वेट लॉस में टमाटर का जूस बहुत मदद करता है. 

- अगर किसी को कब्ज़ या एसिडिटी की समस्या है तो जानकारों के मुताबिक आप टमाटर का जूस पी सकते हैं. पेट से जुडी कोई भी दिक्कत आपको परेशान नहीं करेगी. 

-त्वचा पर भी टमाटर के जूस के कई लाभ होते हैं. यह टैनिंग नहीं होने देता है. स्किन को बेरंग होने से बचाता है. मुंहासों को दूर करता है. खुले हुए रोम छिद्रों को बंद करता है. इतना ही नहीं, एक स्टडी के अनुसार, यह जूस स्किन कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें- गलती से भी दही के साथ न खाएं ये चीज़ें, वरना पड़ जाएंगे मुश्किल में