News Nation Logo

पीरियड्स में क्रैम्प्स को लेकर Alia Bhatt की ट्रेनर ने दिए टिप्स! आप भी करें फॉलो

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 29 Jun 2022, 02:43:53 PM
Alia Bhatt Trainer Shared Tips For Menstrual Cramps

Alia Bhatt Trainer Shared Tips For Menstrual Cramps (Photo Credit: Social Media)

highlights

  • अंशुका परवानी ने साझा किए काम के टिप्स
  • पीरियड्स के दर्द को आसन से कम कर सकते हैं

नई दिल्ली:  

Alia Bhatt Trainer Shared Tips For Menstrual Cramps: बॉलिवुड का पॉपुलर कपल आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) ने अपने फैंस को खुशखबरी दे दी है. जल्द ही कपूर खानदान के घर नन्हीं किलकारियों की गूंज सुनाई देगी. इसी कड़ी में आलिया भट्ट की ट्रेनर अंशुका परवानी ने हाल ही में पीरियड्स में क्रैमप्स को लेकर कुछ टिप्स साझा किए हैं. अगर आप भी पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द से गुजरते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अंशुका परवानी ने जानकारी दी कि पीरियड्स का समय हार्मोनल उतार-चढ़ाव, ऐंठन, मिजाज और थकान के कारण मुश्किल भरा हो सकता है. इस दर्द को योग आसनों की मदद से बहुत हद तक कम किया जा सकता है. 
इन योगआसनों से मिलेगी मदद
मार्जरासन
मार्जरासन को पीरियड्स के दिनों में करना चाहिए. इस आसन में रीढ़ की हड्डी को धनुष के आकार में सामने लाना होता है. इस आसन में हथेलियों को जमीन पर टिका कर सांस लेना और छोड़ना होता है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ANSHUKA | Yoga & Wellness (@anshukayoga)

जानुशीर्षासन
इस योग आसन को पीरियड्स के दिनों में करने से असहनीय दर्द से राहत मिलती है. इसके लिए शरीर को स्ट्रेच देना होता है. यह शरीर के साथ- साथ दिमाग को भी आराम पहुंचाने में फायदेमंद है. इसमें टखने, कूल्हे, पीठ, बाजू पर जोर देना होता है.

 ये भी पढ़ेंः जिम करने के बाद तुरंत पीना चाहिए पानी या नहीं, जानें यहां

उष्ट्रासन
इस आसन को करने के लिए जमीन पर बैठकर कमर को पीछे की तरफ झुकाव देना होता है. उष्ट्रासन बाजुओं का इस्तेमाल कर रीढ़ की हड्डी को विस्तार देता है.

उपविष्ठ कोणासन
इस आसन को करने के लिए दोनों पैरों और हाथों को स्ट्रैच करना होता है. इस आसन से पेट के हिस्सों पर भी बल पड़ता है. यह आसम मन को शांति देने और स्ट्रेस को दूर करने में भी कारगर है.

First Published : 29 Jun 2022, 02:43:53 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.