logo-image

आखिर क्यों है B12 शरीर का सबसे अहम विटामिन, जानें यहां

आजकल लोग अपनी बिज़ी ज़िन्दगी में इस बात पर ध्यान देना भूल जाते हैं की हम जो रोज़ाना डाइट लेते हैं उनमे किन जरूरी विटामिन का होना आवश्यक है. उसके बाद फिर जब हम बीमार पड़ते हैं तो हम कई सारे विटामिन्स की गोलियां लेना शुरू कर देते हैं.

Updated on: 22 Oct 2021, 11:25 AM

New Delhi:

आजकल लोग अपनी बिज़ी ज़िन्दगी में इस बात पर ध्यान देना भूल जाते हैं की हम जो रोज़ाना डाइट लेते हैं उनमे किन जरूरी विटामिन का होना आवश्यक है. उसके बाद फिर जब हम बीमार पड़ते हैं तो हम कई सारे विटामिन्स की गोलियां लेना शुरू कर देते हैं. तो क्यों न पहले से ही अपने आहार में कुछ पौष्टिक आहार शमिल करें और बिमारियों से दूर रहें. बता दें कि विटामिन बी 12 शरीर का सबसे जरूरी विटामिन माना जाता है. विटामिन बी 12 को विटामिन बी काम्प्लेक्स भी कहा जाता है. विटामिन बी 12 से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं. कैंसर को कम करने से लेकर शरीर में एनर्जी बनाये रखने तक ये सब में मदद करता है. इसी तरह काई ऐसे फायदे हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं. तो चलिए आपको इसके फायदे और ये सेहत के लिए इतना क्यों जरूरी है ये भी बताते हैं.  

यह भी पढ़े- फिट रहने के लिए अब जिम नहीं, डोसे का लें सहारा

1- विटामिन बी 12 को डाइट में शामिल करने से लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं. 
2- नर्वस सिस्टम का बचाव करता है. 
3- कई तरह के कैंसर से बी 12 विटामिन बचाता है. 
4- शरीर में एनर्जी रहती है. 
5- बी 12 थकान मिटाता है. 
6- बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सही रखता है. 
7- अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है. 
8- बी 12 को लेने से कैंसर कम होने के चांसेस होते है. 
9- हृदय रोग होने की सम्भावना कम होती है.

विटमिन बी 12 की सही मात्रा बालों के स्वस्थ रहने का भी कारण है. आपकी जानकारी के लिए बता दें की कोई भी चीज़ ज्यादा सेहत के लिए हानिकारक होता है. ऐसे ही विटामिन बी 12  की सही मात्रा लें बस कमी न होने दें.